Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • कोरोनावायरस नॉवेल Corona Covid 19 17 अक्टूबर | कोरोनावायरस नॉवेल कोरोना कोविद 19 समाचार विश्व मामलों उपन्यास कोरोना कोविद 19

वॉशिंगटन6 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • दुनिया में 11.08 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2.96 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ हैं
  • अमेरिका में 82.88 लाख लोग, 2.23 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं

दुनिया में औतनों का आंकड़ा 3.95 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 96 लाख 48 हजार 296 से ज्यादा हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा 11.08 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के कहते हैं। महामारी से जूझ रही दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है। अमेरिकी कंपनी फाइजर ने कहा है कि वह अगले महीने वैक्सीन के लिए मंजूरी मांगेगी।

साल के आखिर तक आएगी वैक्सीन
‘द गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी फाइजर ने कहा है कि वह अगले महीने ट्रम्पिसा और एफडीए के सामने वैक्सीन को अप्रूवल देने का प्रस्ताव रखगी। कंपनी के मुताबिक, इस बात की पूरी उम्मीद है कि इस साल के आखिर तक वैक्सीन सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगी। वहीं, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी शुरुआत में सिर्फ इमरजेंसी यूज के लिए वैक्सीन का अप्रूवल मांगने जा रही है। इस बात की संभावना कम है कि अमेरिका में इलेक्शन डे यानी 3 नवंबर के पहले कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं होगी।

एफडीए की गाइडलाइन्स के मुताबिक, फाइनल ट्रायल में शामिल हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन देने के बाद दो महीने तक निगरानी में जाता है। इस दौरान यह पता लगाने की कोशिश की जाती है कि कहीं वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट तो नहीं है।

ट्रम्प की रैली ने बढ़ाई समस्या
डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले महीने मिनेसोटा में रैली की थी। अब हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा है कि इस रैली में शामिल 20 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। प्रशासन ने लोगों से कहा है कि अगर वे भी इस रैली में शामिल हुए हैं तो बिना देरी किए अपना टेस्ट कराएं ताकि संक्रमण फैलने से प्रभावित होने की अनुमति मिल सके। ट्रम्प की रैली के अगले दिन ही नौ लोग पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद 11 और लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

पिछले महीने मिनेसोटा में एक रैली के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। इस रैली में शामिल होने वाले 20 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

बेल्जियम में कफ्यू लगेगा
बेल्जियम के प्रधानमंत्री ए सिकंदरेंडर डी ने साफ कर दिया है कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उनकी सरकार लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसे सख्त कदम उठाने जा रही है। शुक्रवार को बेल्जियम के काउंटर और हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसरों की एक इमरजेंसी बैठक हुई। यह निर्णय किया गया कि रात 12 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। अगर जरूरत होती है तो देश के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन भी किया जा सकता है। कैफे और रेस्टोरेंट्स एक महीने के लिए बंद कर दिए गए हैं।

बेल्जियम सरकार ने साफ कर दिया है कि वह संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने जा रही है। (फाइल)

बेल्जियम सरकार ने साफ कर दिया है कि वह संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने जा रही है। (फाइल)

एयर इंडिया की मुश्किल
हॉन्गकॉन्ग ने 17 से 30 अक्टूबर तक एयर इंडिया और विस्तार की उड़ानें रद्द कर दी हैं। दोनों उड़ानों में संभावित यात्री मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। यह तीसरी बार है जब हॉन्गकॉन्ग की सरकार ने एयर इंडिया की फ्लाइट को बैन किया है। इससे पहले 20 सितंबर से 3 अक्टूबर तक और 18 से 31 अगस्त तक बैन लगाया गया था।
हालांकि, कोरोनावायरस के समय में विस्तारा की उड़ानों में पहली बार रद्द की गई है। जुलाई में वहाँ की सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार, भारत से यात्री केवल तभी जा सकते हैं जब उनकी पास यात्रा से 72 घंटे पहले किए गए टेस्ट में निगेटिव रिपोर्ट आई हो।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *