Share this


PATNA : क्या आपका संबंध झारखंड-बिहार (Jharkhand bihar special train) से हैं और काम के सिलसिले किसी दूसरे राज्य में रहते हैं…दशहरा, दिवाली या छठ (Dussehra, Diwali or Chhath) पर अपने घर जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं. जी हां… भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के खुलने से आधा घंटा पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट (2nd Reservation Chart) तैयार करने की पिछली प्रणाली को 10 अक्तूबर से यानी शनिवार यानी आज से बहाल करने का निर्णय लिया है. बीते कुछ महीनों से कोरोना के मद्देनजर यह अवधि निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले कर दी गयी थी. एक बयान में रेलवे ने कहा कि कोविड-19 से पूर्व के दिशानिर्देशों के तहत पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले तैयार की जाती थी, ताकि उपलब्ध बर्थ द्वितीय आरक्षण तालिका के तैयार होने तक ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर पीआरएस काउंटरों और इंटरनेट के माध्यम से बुक किये जा सकें. रेलवे ने कहा कि दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के प्रस्थान समय से 30 मिनट से लेकर पांच मिनट पहले तक तैयार की जाती थी. पहले से बुक टिकट भी इस दौरान रद्द किये जा सकते थे. उसने कहा कि ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग सुविधा दूसरे आरक्षण चार्ट के तैयार होने से पहले उपलब्ध होगी.

सभी जोनल रेलवे से आए आग्रह के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने इसपर विचार किया और बाद में इसपर अमल किया. इस बदलाव के पीछे के मकसद की बात करें तो इसका उद्देश्य है कि पहले रिजर्वेशन चार्ट के आधार पर खाली सीटों के लिए ऑनलाइन और पीआरएस काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग (Ticket Booking) करने का काम किया जा सके. यहां आपको बता दें कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन खुलने से 2 घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट जारी करने का अस्थायी निर्णय पिछली बार लिया था.

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन : इधर भारतीय रेल (Indian Railways) ने त्योहारी सीजन में कोलकाता जाने के लिए शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने जा रही है. राजधानी रांची से कोलकाता के बीच शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन जल्द शुरू होगा. इस संबंध में रेलवे की ओर से सूचना जारी कर दी जायेगी. यह ट्रेन रविवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन चलेगी.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *