Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • कोरोनावायरस नॉवेल Corona Covid 19 1 अक्टूबर | कोरोनावायरस नॉवेल कोरोना कोविद 19 समाचार विश्व मामलों उपन्यास कोरोना कोविद 19

वॉशिंगटन3 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

इजराइल में सोमवार को प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन करते लोग। अब सरकार ने एक नया कानून पास करके ऐसे प्रतिबंधों पर रोक लगा दी है। एक जगह 20 से ज्यादा लोग नहीं जुटेंगे। एक किलोमीटर के दायरे के बाहर जाने पर रोक रहेगी।

  • दुनिया में 10.18 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2.54 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ हैं
  • अमेरिका में 74.47 लाख लोग, 2.11 लाख से ज्यादा लोग जान गए हैं

दुनिया में औतनों का आंकड़ा 3.41 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 54 लाख 20 हजार 056 से ज्यादा हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा 10.18 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के कहते हैं। इजराइल में लोग अब प्रतिबंधों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन नहीं करेंगे। इसको लेकर यहां सरकार ने एक कानून पास कर दिया है।

इजराइल: सरकार सख्त
इजराइल में पिछले कुछ दिनों से लोग प्रतिबंधों का विरोध कर रहे हैं। इनका कहना है कि सरकार कोरोनावायरस की रोकथाम के नाम पर मनमाने प्रतिबंध लगा रही है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से इस्तीफे की मांग की जा रही है। लेकिन, सरकार ने भी सख्त रुख अपना लिया है। संसद में एक कानून किया गया है। इसके तहत अब विरोध प्रदर्शन गैरकानूनी होगा और ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है।

नए कानून के तहत लोग एक किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा भी नहीं करेंगे। इसके अलावा 20 से ज्यादा लोगों के एक जगह जुटने पर पाबंदी लगा दी गई है। सरकार का कहना है कि वैक्सीन अब तक नहीं आई है और संक्रमण की दूसरी लहर का एक है। लिहाजा, सख्ती जरूरी है।

स्पेन: मैड्रिड लॉकडाउन की ओर से
स्पेन की राजधानी मैड्रिड में सरकार ने कुछ हेलस्पॉट्स की पहचान की है। सरकार का कहना है कि यहां लॉकडाउन लगाए बिना संक्रमण रोकना आसान नहीं है। लेकिन, स्थानीय प्रशासन और लोग केंद्र के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। परेशानी की बात यह है कि दो सप्ताह में यहां एक लाख 33 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और सरकार की फिक्र का सबब भी बहुत ज्यादा है। हेल्थ मिनिस्टर साल्वाडोर इले ने कहा- मैड्रिड की हेल्थ ही स्पेन की हेल्थ भी है। हमने नियमों की नई सूची तैयार कर ली है और यह जल्द ही लागू होगा। मैड्रिड में 9 उपनगरीय इलाके हैं। यहां लगभग 30 लाख लोग रहते हैं। वर्तमान में, बाहर से आने वालों पर बैन लगाया गया है।

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में बुधवार को राजमहल के बाहर मौजूद रॉयल गार्ड। यहां सरकार नए प्रतिबंध लगाने चाहती है, लेकिन लोग इसका विरोध कर रहे हैं।

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में बुधवार को राजमहल के बाहर मौजूद रॉयल गार्ड। यहां सरकार नए प्रतिबंध लगाने चाहती है, लेकिन लोग इसका विरोध कर रहे हैं।

दक्षिण कोरिया: सरकार ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी
दक्षिण कोरिया में सोमवार को 39 नए मामले सामने आए। हालांकि केसों में हल्की गिरावट भी देखी गई है। इसके बावजूद सरकार ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाए। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, छुट्टियों में लाखों लोग घूमने का प्लान बना चुके हैं। इससे महामारी फैलने का खतरा हो सकता है। देश में 23 हजार 699 मामले हैं, 407 मौतें हुई हैं।

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में एक बस स्टॉफ पर मौजूद लोग। यहां सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा है कि अगले सप्ताह आने वाले त्योहारों के दौरान भी प्रतिबंधों में किसी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। (फाइल)

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में एक बस स्टॉफ पर मौजूद लोग। यहां सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा है कि अगले सप्ताह आने वाले त्योहारों के दौरान भी प्रतिबंधों में किसी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। (फाइल)

लैटिन अमेरिका: 34 लाख लोगों ने नौकरी गंवाई
यूएन के इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि महामारी के नेतृत्व में लैटिन अमेरिका में 34 लाख लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। संगठन ने कहा है कि किसी भी हाल में सरकारों और यूएन को मिलकर इन लोगों के लिए काम करना होगा। कई दशक बाद इतनी बुरी स्थिति देखने को मिली है। लैटिन अमेरिका के अलावा केन्याियाई देशों में भी महामारी का असर पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, लैटिन अमेरिका में कई बुनियादी समस्याएं हैं। इनको सुलझाए बिना रोजगार की समस्या को हल नहीं किया जा सकता है। इसके लिए एक योजना भी तैयार करने को कहा गया है।

स्पेन: व्यापार को नुकसान का खतरा
स्पेन सरकार ने साफ कर दिया है कि देश में संक्रमण की लहर को रोकने के लिए वे हर मुमकिन कदम उठाएगी। सरकार का यह सख्त बयान मैड्रिड लोकलिखा के एक दिन पहले दिए गए बयान के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि केंद्र सरकार के कदमों से पटरी पर आ रहे कारोबार को फिर से नुकसान हो सकता है। स्वास्थ्य मिनिस्ट्री ने सोमवार को कहा था- यूरोपीय देशों और खासकर पड़ोसी देश फ्रांस में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लिहाजा, सरकार को कठोर कदम उठाने होंगे। कुछ खबरों में कहा गया है कि स्पेन सरकार सीमाएँ बंद करने पर भी विचार कर रही है। हालांकि, सरकार ने इन खबरों का खंडन कर दिया है।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *