Share this


  • पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस में फर्जी पायलटों का मामला सामने आने के बाद इस पर कई देशों ने बैन लगा दिया
  • देश के कुल 850 कमर्शियल पायलट्स में से 262 के एयरक्राफ्ट ऑपरेशन पर रोक लगाई जा चुकी है

दैनिक भास्कर

Jul 11, 2020, 08:37 AM IST

इस्लामाबाद। अमेरिका, ईयू के अलावा कई देशों के पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) पर बैन लगाए जाने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान एक्टिव हो गए हैं। इमरान ने शुक्रवार को पीआईए चीफ अरशद मलिक को तलब किया। मलिक से इमरान ने कहा कि वे एक सप्ताह में सरकारी एयरलाइंस का रिस्ट्रक्चरिंग प्लान सरकार को सौंपेंगे और फौरन कम करें।
एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर खान ने पिछले महीने संसद में खुलासा किया था कि देश के 850 में से 40% पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस और डिग्रियां हैं। इसके बाद अमेरिका और ईयू सहित कई देशों ने पाकिस्तानी पायलटों और वहां की एर्न्स पर बैन लगा दिया था।

मुल्क की बेइज्जती
जियो न्यूज के मुताबिक, अमेरिका द्वारा पाकिस्तान के पायलटों और एर्न्स पर बैन के बाद सरकार काफी परेशान है। यही कारण है कि इमरान ने शुक्रवार को पीआईए चीफ अरशद मलिक को सीधा तलब किया। इमरान ने मलिक से दो टूक कहा कि वे एक सप्ताह के भीतर पीआईए का रिस्ट्रक्चरिंग प्लान पेश कर रहे हैं। इमरान ने मलिक से कहा कि पीआईए के खर्च भी कम किए जाएं। इसके लिए अलग से प्लान मांगा गया है।

पीएम की सुनवाई के लिए तैयार नहीं
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मलिक ने इमरान को सफाई देनी चाही लेकिन, पीएम इसे सुनने के लिए तैयार नहीं थे। दरअसल, मलिक प्रधानमंत्री को यह बताना चाहते थे कि यूरोपीय संघ एविएशन सेफ्टी एजेंसी (ईएएसए) से वह बैन हटाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। लेकिन, इमरान ने इस पर ध्यान नहीं दिया। बता दें कि ईएएसए के कहने पर यूरोप के 32 देशों ने पीआईए और उसके पायलटों को बैन कर दिया है।

हर महीने 6 अरब रुपये का घाटा
रिपोर्ट के मुताबिक, पीआईए की हालत इतनी खराब हो गई है कि इस राष्ट्रीय पाठ्यक्रम को कभी भी बंद किया जा सकता है। इस सरकारी कंपनी को हर महीने लगभग 6 अरब पाकिस्तानी रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। बढ़ावर्स बढ़ाने के लिए डोमेस्टिक टिकट के रेट कम किए गए। लेकिन, इसका कोई फायदा नहीं हुआ। हर साल सैलरीज पर केवल 24 अरब रुपए खर्च होते हैं। इनलाइन में 14 हजार 500 कर्मचारी हैं।

पाकिस्तान के फर्जी पायलटों से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं …
1. अब मलेशिया ने पाकिस्तान के पायलटों पर बैन लगा दिया, कहा- पाकिस्तान के एविशन मिनिस्टर ने खुद माना था कि उनके 40% देश की सीमाएं हैं
2. पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस के 860 में से 150 पायलट नहीं उड़ा पाएंगे प्लेन, 262 पायलट्स का एग्जाम किसी और ने किया था
3. पाकिस्तान में फर्जी लाइसेंस वाले 262 पायलट्स के एयरक्राफ्ट उड़ाने पर रोक, उनके खिलाफ जांच होगी, दोषी पाए गए तो जेल जाएंगे





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *