Share this


  • केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि 6 जुलाई से देशभर की ऐतिहासिक धरोहर, म्यूजियम दर्शकों के लिए खुली शुरुआत होगी।
  • देश में कोरोना से अब तक 18 हजार 225 मौतें हुईं, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 8178 की जान चली गई

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 12:16 AM IST

नई दिल्ली। देश में कोरोनाटेन्स की संख्या 6 लाख 26 हजार 538 हो गई है। covid19india.org के मुताबिक, गुरुवार को एक दिन में 21 हजार 317 नए मरीज बढ़े। यह एक दिन में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा 19 हजार 883 मरीज ठीक भी हुए। दूसरी ओर, कोरोना की वैक्सीन तैयार करने के लिए भी कोशिशें तेज हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक, गोडस कैडिला कंपनी को वैक्सीन के पहले और दूसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दी गई है। यह निर्णय लिया गया है कि कम लागती की सिफारिश पर लिया गया है।

वहीं, देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने टेस्टिंग बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब प्राथमिक प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों के प्रिस्केप्शन पर भी कोरोना की जांच हो सकेगी। अभी तक केवल सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों के कहने पर ही जांच होती थी।

अब तक 90 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए

आईसीएमआर के मुताबिक, देशभर में अब तक 90 लाख 56 हजार 173 लोगों की जांच हो चुकी है। राहत की बात यह है कि ये 6.70% यानी 6 लाख 6 हजार 938 लोगों की रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई।

लाइव अपडेट:

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को होम साइसोलेशन के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसका कहना है कि हल्के लक्षण या बगैर लक्षण लक्षण वाले रोगी जिसे कोई दूसरी बीमारी नहीं है, वह घर में रहकर अपना इलाज कराएगा। हालांकि इसके लिए पहले डॉ की अनुमति लेनी होगी।

  • मंत्रालय ने कहा कि अगर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है। छाती में दर्द शुरू होता है या बोलने में कठिनाई होने लगती है तो तुरंत अस्पताल जाना होगा। 60 साल के ऊपर और जिन्हें डायबिटीज, हाईपर टेंशन, कैंसर, किडनी, फेफड़े से संबंधित गंभीर बीमारी है, उनमें अस्पताल में ही अपना इलाज चल रहा है।

  • केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि 6 जुलाई से देशभर की ऐतिहासिक धरोहरें, मुजियम दर्शकों के लिए खोल दी जाएंगी। आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानी एएसआई के साथ बैठक में यह फैसला लिया गया। तय हुआ है कि इसके लिए एक डिटेल गाइडलाइन भी जारी की जाएगी। ऐतिहासिक धरोहरों में ताज महल, मेहरानगढ़ का किला, कुतुब मिनार, आगरा का किला, चित्तौड़गढ़ का किला, लाल किला आदि शामिल हैं।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को देश के पहले योजनाकार बैंक की शुरुआत की। उन्होंने कहा, ‘प्लान डोनेशन के लिए राज्य सरकार ने कुछ नियम तय किए हैं। कोई भी स्वस्थ हुआ मरीज 14 दिन के बाद प्लॉनेट कर सकता है। उम्मीद है कि प्लॉट थैरेपी से मौतों की संख्या में कमी आएगी। प्लान बैंक आज से शुरू हो रहा है। ‘ उन्होंने कहा कि यह तब कामयाब हो जाएगा जब कोरोना रोगियों के लिए लोग उनकी योजना दान करेंगे। जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच है और वजन 50 किग्रा से कम नहीं है। वे अपना प्लान डोनेट कर रहे हैं।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को अपने आंकड़े जारी किए। इसके अनुसार, पिछले 24 घंटे में 19 हजार 148 मामले सामने आए और 434 लोगों की मौत हो गई। उधर, देश में अब तक 6 लाख 4 हजार 641 केस हो चुके हैं। इनमें से 2 लाख 26 हजार 947 एक्टिव केस हैं। वहीं, 3 लाख 59 हजार 860 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, अब तक इस बीमारी से 17 हजार 834 लोग दम तोड़ चुके हैं।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बताया कि बुधवार को देश में 2 लाख 29 हजार 588 सैंपल की कमी की गई। वहीं, अब तक देश में 90 लाख 56 हजार 173 टेस्ट किए जा चुके हैं।

शुरू हुई चारधाम यात्रा

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब कोई भी कावंडियों अब हरिद्वार नहीं पहुंच पाएगा। अगर कोई पहुंचता है तो उसे प्रशासन 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में आपकी मदद करेगा। पूरा खर्च कावड़िये को उठाना पड़ेगा। इधर, बुधवार से उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा शुरू हो गई है। हालांकि, अभी तक केवल उत्तराखंड के रहने वाले लोगों को ही चार धाम यात्रा की अनुमति है। पहले दिन 422 श्रद्धालुओं को ई-पास जारी किए गए थे।

5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश: उज्जैन जिले में गुरुवार दोपहर तक तीन कोरोना पॉजिटिव मिले। इसके साथ जिले में चेतों की संख्या 849 गई है। हालाँकि, 770 रोगी ठीक भी हो गए हैं। अब तक 71 मरीजों की मौत हो चुकी है। उधर, सीहोर जिले में आज दो मरीज मिले। इंदौर में 19, हरदा में आठ और सिवानी में एक मरीज मिला।

महाराष्ट्र: राज्य के 82 जेलों में अब तक कुल 363 कैदी और 102 जेल कर्मचारी कोरोनाटे पाए गए हैं। यह जानकारी गुरुवार को जेल डिपार्टमेंट ने दी। चार कैदियों की संक्रमण से मौत हो गई है। 255 कैदी स्वस्थ हो चुके हैं। मुंबई सेंट्रल जेल में अब तक 181 कैदी और 44 कर्मचारी कोरोनाचारी पाए गए हैं।

उत्तरप्रदेश: झांसी में गुरुवार को कोरोना से एक डॉ। के.आर. कृष्ण की मृत्यु हो गई। वे मेयर का चुनाव भी लड़ चुके थे। वहीं, मुरादाबाद में एक महिला सहित दो लोगों ने दम तोड़ दिया। झांसी में एक पुलिस विभाग का कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिला। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य के कुल मामलों में से 72% रोगियों को कोरोना के हल्के लक्षण सामने आ रहे हैं।

राजस्थान: रेज में गुरुवार को 115 पॉजिटिव फ्रंट आए। उदयपुर में 21, बीकानेर में 12, धौलपुर और राजसमंद में 10-10, जयपुर और जालौर में 9-9, नागौर में 8, भरतपुर में 6, करौली और सिरोही में 5-5, अजमेर और कोटा 4-4, बारां दौसा और झुंझुनू में 2-2, अलवर, बाड़मेर, बुंदी, डूंगरपुर और सवाई माधोपुर में 1-1 व्यक्ति मिल गए। इसके साथ कुलिटेन्स का आंकड़ा 18 हजार 427 पर पहुंच गया। वहीं, बीकानेर में दो, जोधपुर में दो और बाड़मेर में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

बिहार: राज्य में गुरुवार को दोपहर तक 188 मरीज मिले। नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएचसीएच) में गुरुवार को तीन मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ राज्यों में मरने वालों की संख्या 76 से अधिक हो गई है। वहीं, आरजेडी विधायक शहनवाज आलम की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वे जोकीहाट सीट से विधायक हैं। इससे पहले, मंत्री विनोद कुमार सिंह और उनकी पत्नी पॉजिटिव मिले थे। वहीं, भाजपा विधायक जिबेश कुमार मिश्रा, कांग्रेस विधायक आनंद शंकर सिंह भी पॉजिटिव मिल चुके हैं।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *