Share this


  • संक्रमण को रोकने के लिए थाने प्रशासन ने 2 जुलाई से लेकर 12 जुलाई तक सख्त लॉकडाउन लागू किया था, अब यह 19 जुलाई से अधिक हो गया है।
  • महाराष्ट्र में कुलपति रोगियों की संख्या 2,67,665 हो गई है, जिसमें से 1,49,007 लोगों ने कोरोनावायरस से ठीक होने वाले घर गए हैं।

दैनिक भास्कर

Jul 14, 2020, 09:22 PM IST

मुंबई। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 6741 नए कोरोना केस आए हैं। वहीं 4500 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। महाराष्ट्र में आज 213 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में कोरोनावायरस ने अब तक 10,695 लोगों की जान ले ली है। महाराष्ट्र में कुलपति रोगियों की संख्या 2,67,665 हो गई है, जिसमें से 1,49,007 लोगों ने कोरोनावायरस से ठीक होने वाले घर भी गए हैं। वर्तमान में 1,07,665 एक्टिव केस है। महाराष्ट्र में कोरोनावायरस ने अब तक 10,695 लोगों की जान ले ली है।

मुंबई के नए हेलस्पॉट बने कुरार गांव में बीएमसी कर्मचारियों ने मास स्क्रीनिंग का काम शुरू किया है।

राज्य में नहीं अंतिम वर्ष के लास्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी
महाराष्ट्र सरकार के विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं लेने के फैसले पर कायम है। सोमवार को मुख्यमंत्री कोटव ठाकरे की बैठक में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री की शीर्ष में हुई बैठक में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से जारी दिशा-निर्देश पर चर्चा हुई। इसके बाद परीक्षाओं में नहीं लेने के प्राधिकरण के फैसले पर कायम रहने का निर्णय लिया गया।

स्कूलों और कॉलेज को कोविड अस्पताल में बदल गया है
उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि राज्य में कोरोना की स्थिति और गंभीर हुई है। वहीं, राज्य के कॉलेजों को विभाजित अस्पताल और क्वारंटीन केंद्र में तब्दील किया गया है। इसलिए राज्य में परीक्षाएँ संभव नहीं हैं। मुझे उम्मीद है कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी भी कोरोना की स्थिति को देखते हुए सकारात्मक विचार करेंगे। सामंत ने कहा कि बीते दिनों बंगलूरू में कक्षा 10 वीं के लिए 50 छात्रों की परीक्षाएं हुई थीं।

महाराष्ट्र के सोलापुर में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए और चेहरे पहनने को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए कलाकार सचिन खरात और उनकी मंडली ने स्ट्रीट प्ले का अनोखा तरीका खोजा है।

मुंबई के कपड़ा बाजार में 4 महीने बाद फिर से खुला
राज्य में एक ओर पुणे सहित कई शहरों में भारी लॉकडाउन लग रहा है। बीएमसी के सी वॉर्ड के दायरे में आने वाले अधिकांश कपड़ा बाजार लगभग 4 महीने के लंबे अंतराल के बाद फिर से खुल गए हैं। स्वदेशी, मंगलदास, एमजे मार्केट सहित प्रमुख कपड़ा बाजार सोमवार खुले रहे। हालाँकि, पहले की तरह इन द्वीपों में भीड़ नहीं थी। बाजार में प्रवेश करने से पहले कारोबारियों, उनके कर्मचारियों और ग्राहकों के तापमान की जांच की गई। बाजार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।

मलाड के कुरार इलाके में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग के लिए जाते हुए बीएमसी के कुछ स्वास्थ्यकर्मी हैं।

देश का नया हेलोस्पॉट बना लेन
थाने अब देश का सबसे बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट बन गया है। यहां अब मुंबई से ज्यादा मरीज हर दिन की तुलना में सामने आ रहे हैं। जुलाई महीने में थाने में हर दिन लगभग 2 हजार केस सामने आए हैं। थाने में 57,000 से ज्यादा केस हैं। इनमें से ज्यादातर केस तीन नगर निगमों-लेन, कलंदर-डोंबिवली और देवी मुंबई में हैं। भिवंडी में कोरोना केस की मृत्युदर सबसे ज्यादा 5.5 प्रतिशत है।

बस 18 दिन में डबल केस हो रहे हैं

यहां हर 18 दिन में कोरोना के केस दोगुने हो रहे हैं, जबकि महाराष्ट्र में केस दोगुना होने में औसतन 23 दिन लग रहे हैं। वहीं मुंबई में यह समय तकरीबन 50 दिन का है। संक्रमण को रोकने के लिए थाने प्रशासन ने 2 जुलाई से लेकर 12 जुलाई तक सख्त लॉकडाउन लागू किया था और अब यह 19 जुलाई से ऊपर कर दिया गया है।

पीसीबीई किट पहनकर स्वास्थ्य कर्मचारी मुंबई में घाटकोपर में लोगों का मेडिकल चेकअप करते हैं।

मुंबई में 100% लॉकडाउन की जरूरत नहीं है
बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल के मुताबिक मुंबई में 100 फीसदी लॉकडाउन लगाने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मुंबई में कोरोना की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। मुंबई की कोरोना रिकवरी दर 70 प्रति हो गई है और मरीजों की संख्या दोगुनी होने की दर यानी डबलिंग रेट 50 दिन से अधिक हो गई है। अगले कुछ दिनों में इसमें और सुधार होने की उम्मीद है। इसलिए, मुंबई को 100 प्रति लॉकडाउन लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

मुंबई में बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की 1983 की फिल्म ‘कुली’ की एक ग्राफिटी के सामने से गुजरती हुईं महिला महिलाओं के लिए।

अस्पताल में भर्ती अमिताभ की हालत स्थिर है
कोरोना पॉजिटिव महानायक अमिताभ बच्चन तीन दिन से नानावत अस्पताल में भर्ती हैं। वे आइसोलेशन वार्ड में हैं और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। फैन्स लगातार उनकी सलामती की दुआ कर रहे हैं और बिग बी भी उनका आभार स्वीकार नहीं कर रहे हैं। सोमवार रात अपने ब्लॉग में कविता के जरिए उन्होंने सभी फैन्स का शुक्रिया अदा किया और कहा कि वे अपनी भावनाओं और प्रार्थनाओं के आगे नतमस्तक हैं।

मुंबई में कोरोनावायरस महामारी के बीच दूल्हे योगेश पंचले और दुल्हन समीक्षा ने संकाय पहनकर शादी की रस्में की हैं।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *