Share this


PATNA : सीएम नीतीश कुमार सारण-मुजफ्फरपुर जिला को जोड़ने वाले बंगरा घाट पुल और पटना शहर को भारी मालवाहक वाहनों की जाम से बचाने वाले बिहटा- सरमेरा स्टेट हाईवे का आज उद्घाटन करेंगे। वे पथ निर्माण विभाग की 5024 करोड़ की लागत वाली कुल 217 छोटी- बड़ी सड़क-पुल परियोजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन करेंगे। गंगा पथ से पीएमसीएच को संपर्कता प्रदान वाली 131 करोड़ रुपए की योजना का शिलान्यास भी करेंगे। पीएमसीएच में मरीजों को आसानी से पहुंचाने वाली इस योजना का काम गावर कंस्ट्रक्शन लिमिटेड को अवार्ड हो चुका है जिसे 500 दिनों के भीतर काम पूरा करना है। इस रास्ते उत्तर बिहार से आने वाले मरीज आसानी से पीएमसीएच पहुंचेंगे। सिर्फ पीएमसीएच की ही कनेक्टिविटी रहेगी। पीएमसीएच को विश्व का सबसे बड़ा अस्पताल बनाया जा रहा है। 5540 करोड़ की लागत से तीन चरण में अस्पताल का विस्तार किया जा रहा है जिसमें 5000 बेड के साथ 450 बेड का धर्मशाला भी बनाया जा रहा है।

ऐसे में मरीजों की सहूलियत के लिए लोकनायक गंगा पथ को पीएमसीएच से जोड़ा जा रहा है। बागी- बरबीघा में वारसलिगंज शहर में 33 करोड़ की लागत से बने आरओबी का भी उद्घाटन होगा। 235 करोड़ की लागत से बने 38 किलोमीटर लंबाई वाले स्टेट हाईवे-83 पर इस आरओबी के नहीं बनने से परेशानी हो रही थी। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि तीन बड़ी योजनाओं के अतिरिक्त 66 सड़कों सड़कों का उद्घाटन और 71 सड़कों का शिलान्यास भी होगा। वर्चुअल समारोह में डिप्टी सीएम सुशील मोदी और पथ निर्माण मंत्री भी रहेंगे। डुमरी से बेलदारी चक, दनियावां, चंडी, भागनबिगहा, रहुई, गोपालबाद होते हुए सरमेरा (लंबाई 70 किलोमीटर) तक गाड़ियां दौड़ने भी लगी है। इसमें दनियावां से चंडी एनएच-30ए का हिस्सा है। एनएच- 30ए के इस हिस्से (दनियावां-नगरनौसा-चंडी) की लम्बाई करीब 17 किलोमीटर है। इस पटना-रांची हाइवे के नाम से भी जाना जाता है। जमीन अधिग्रहण नहीं होने के कारण यह हाइवे 4-5 साल से फंसा हुआ था। 94 किमी. लम्बाई वाले इस हाइवे की लागत 392 करोड़ से बढकर 1916 करोड़ पर पहुंच गई है। राजधानी पटना के समानांतर दक्षिण दिशा की तरफ जिले के पूर्वी शहर मोकामा से पश्चिमी शहर बिहटा तक फैला एसएच-78 पटना के भविष्य का ओरिजिनल बायपास होगा।

बंगरा घाट पुल बन कर तैयार है। मुजफ्फरपुर और सारण जिले के बीच गंडक नदी पर बने इस पुल से सारण और तिरहुत कमिश्नरी के लोगों को सीधा फायदा मिल रहा है। इस 3 लेन पुल से गोपालगंज जिले की तरफ स्टेट हाइवे- 90 (छपरा- महम्मदपुर) और मुजफ्फरपुर जिले की तरफ स्टेट हाइवे- 74 ( हाजीपुर-अरेराज) आपस में जुड़ गये हैं। अप्रैल 2014 में काम शुरु हुआ था। अब निर्माण पूरा हुआ है। इसे 2017 में बन जाना था पर कई कारणों से काम में देरी हुई। एसपी सिंगला एजेंसी ने इसका निर्माण किया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *