Share this


PATNA पटना. राज्य सरकार ने सूबे की चार प्रमुख सड़कों के निर्माण पर सहमति दे दी है। मंगलवार को इस सड़क का विधिवत टेंडर भी जारी कर दिया गया। यह जानकारी देते हुए पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राज्य के चार प्रमुख सड़कों को फोर-लेन करने का टेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत 392 किलोमीटर सड़कें फोरलेन की जाएंगी। इस योजना पर 7640.35 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है। मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा इन चार पथों के निर्माण हेतु आवश्यक भू-अर्जन का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होते ही सभी परियोजनाओं का फोर-लेन चौड़ीकरण का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।

यादव ने कहा कि पटना-गया-डोभी मार्ग की निविदा प्राप्त कर ली गयी है, जबकि आरा-मोहनिया रोड के लिए निविदा प्राप्त करने की अंतिम तारीख 7 अगस्त है। इसी तरह रजौली-बख्तियारपुर और नारायणपुर-पूर्णिया के लिए 11 अगस्त की तारीख निर्धारित की गयी है। उन्होंने बताया कि आरा-मोहनिया रोड के 119.83 किमी पथांश लंबाई के लिए 1231.11 करोड़, रजौली-बख्तियार पथ के 98.12 किमी के लिए 2733.39 करोड़, नारायणपुर-पूर्णिया के 47.04 किमी के लिए 1324.6 करोड़, पटना-गया-डोभी के 127.22 किमी के लिए 1751.22 करोड़ रूपये की लागत अनुमानित है।

यादव ने इन परियोजनाओं की समीक्षा करने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से अनुरोध किया है कि निविदा प्रक्रिया शीघ्र संपन्न कर निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जाये। उन्होंने राज्य सरकार से हर प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया है। इन सड़कों के फोर लेने होने के बाद राज्य के आवागमन व्यवस्था में आमूल-चूल सुधार होगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *