Share this


दैनिक भास्कर

Jul 11, 2020, 06:44 AM IST

नई दिल्ली। फोटो छत्तीसगढ़ के मुरित्सड़ा पंचायत के गोलागुड़ा की है। यहां 3 दिन से ऐसी ही सड़क पर पेड़ के नीचे बच्चों की पढ़ाई हो रही है। दरअसल, मैपिंग 2.0 में जारी गाइडलाइन के अनुसार 31 जुलाई तक सभी स्कूल बंद रहेंगे ऐसे में जिले में ऑफ़लाइन श्रेणियों के साथ अब शिक्षक स्वतंत्र गांवों के मोहल्लों में बच्चों को छोटे-छोटे समूह में बांट उन्हें पेड़ के नीचे तो कहीं सड़क पर दरी व चटाई बिछाकर पढ़ाने में जुटे हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना से बचाव के सभी उपाय किए जा रहे हैं।

750 मेगावॉट बिजली बनेगी, जो सबसे कम 2.97 रु। प्रति इकाई दर से बीतेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीवा में शुक्रवार को एशिया का सबसे बड़ा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट देश को समर्पित किया। मोदी ने कहा- अभी तक व्हिट टाइगर के नाम से भिन्नाना जाने वाले रीवा विश्व में सोलर प्लांट के लिए भी जाना होगा। आने वाले समय में भारत दुनियां में क्लीन एनर्जी का मॉडल बनेगा।

वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम से जुड़े सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मोदी ऑफ मैन ऑफ आइडियाज ’। रीवा का यह प्रोजेक्ट सौर ऊर्जा के क्षेत्र में ेंजर गेम चेंजर ’है। 2.97 रु। प्रति यूनिट की सस्ती बिजली है। 750 वान की है यह सौर ऊर्जा संयंत्र परियोजना है जो 1590 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित है।

श्रीनगर का मुगल गार्डन खुला

फोटो श्रीनगर के मुगल गार्डन की है, जो 113 दिन बाद पर्यटकों के लिए खुल गया है। गार्डन खुलते ही यहां पर्यटक भी पहुंचने लगे हैं। हालांकि, यहां कोरोना से बचने के लिए नियमों का पालन करना जरूरी है। गार्डन घूमने के लिए संकाय पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग में रहने के आदेश दिए गए हैं।

टीशर्ट को ही बना डाला चेहरे

बिहार के बक्सर जिले में शुक्रवार से तीन दिनों का तालाडाउन शुरू हो गया है। इसकी सख्ती से अनुपालन कराने के लिए पुलिस भी चौकस दिखी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने और न पहनने वालों पर पुलिस की कड़ी नजर रही। चौगाई में बाइक सवार एक युवक बिना पूछे के घूमते हुए पकड़ा गया। पुलिस ने जैसे ही उसे रोका और टोका तो डंडे से डर से उसने तुरंत टीशर्ट उतारी और उसी को चेहरे बना चेहरे पर लपेट लिया। पुलिस ने उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया।

13 मुलाजिमों ने 4 घंटे में छप्पड़ से बरामद की 100 बोतलें

पंजाब के गुरदासपुर जिले के बटाला में विशेष स्टाफ इंचार्ज सुरिंदर व एक्साइज ठेकेदार के सर्कल इंचार्ज गुरप्रीत की अगुवाई में 13 मुलाजिमों ने गांव शामपुरा के एक छप्पड़ में शराब खोजने के लिए पांच घंटे तक सर्च अभियान चलाया। इस दौरान छप्पड़ से 7 कैन और 100 अवैध शराब की बोतलें बरामद की गईं। एसआई सुरिंदर ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि छप्पड़ में शराब हो सकती है। इसके बाद कारिंदे उतारे तो शराब की बोतलें बरामद हुईं। तस्कर यहां शराब को कवर कर छप्पड़ों में छिपा देते हैं और मौका पाकर तस्करी करते थे।

ओवरस्पीड वाहनों के संयोजन काट रही पुलिस

चंडीगढ़ में कोरोना की वजह से पुलिस ओवर स्पीड के नाके नहीं लगा रही है। इसकी पुलिस ने नया रास्ता निकाल लिया है। पुलिस स्पीड रडार गन से अब पुलिस ओवरस्पीड के संयोजन काट रही है। फोर्स के पास तीन गन हैं और रोजाना एक गन से ओवर स्पीड के 30-35 संयोजन काट रहा है। उन्हें रोजाना शहर में अलग-अलग सड़कों पर लगाया जाता है और फिर मुलाजिम इससे संयोजन काटते हैं। आपके घर में प्रवेश करना आता है। यदि आप कोड नहीं भुगतते हैं तो आपका वाहन कभी किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर नहीं हो सकता है।

महिद्पुर हीरा बाजार खुलते ही सोशल डिस्टेंसिंग भूले

सूरत के महिधरपुरा हीरा बाजार शुक्रवार को शुरू हुआ तो इतनी भीड़ हुई कि सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती रहीं। मार्कर एक-दूसरे से सटकर जा रहे थे। कहीं-कहीं तो बिना पूछे लगाए ही एक-दूसरे से बात कर रहे थे। इसी लापरवाही की वजह से हीरा बाज़ार में कोरोना के मामले लगातार बढ़े और मनपा ने वराछा, कतारगाम और महिधरपुरा के हीरा उपकरणों के साथ डायमंड यूनिट को भी बंद करवा दिया था। अब हीरा बाजार खोल दिया गया है, लेकिन तस्वीर देख लगता है कि गाइडलाइंस का पालन नहीं हो रहा है।

700 फीट की ऊंचाई पर तालाब बनाकर खेतों की सिंचाई कर रहे किसान

महाराष्ट्र के बीड जिले में 700 फीट ऊंचे पहाड़ पर बने ब खेत तालाब ’से अनार और मौसम्बी के बाग फल-फूल रहे हैं। धुनकवड़ गांव के किसान कल्याण कुलकर्णी ने बताया कि यहां की ज्यादातर भूमि पहाड़ी क्षेत्रों पर है। इसलिए फसलों की सिंचाई करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे निजात पाने के लिए 6 लाख रुपए खर्च कर यह पैचब बनवा दिया। यह 40 फीट गहरा है। यह बरसाती पानी से भरा है। इसकी क्षमता दो करोड़ लीटर है। इससे वर्षभर 30 एकड़ के बगीचे की सिंचाई होती है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *