Share this


PATNA : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा नयी टीम का ऐलान जल्द कर सकते हैं. अटकलें हैं कि जल्द ही वह नयी टीम की घोषणा करेंगे. इस नयी टीम में कई नये लोग के नाम शामिल होने की चर्चा है. खबर है कि इस नयी टीम में नये लोगों के साथ- साथ अनुभवी लोगों को भी प्राथमिकता दी जायेगी. ध्यान रहे कि भारतीय जनता पार्टी की संसदीय बोर्ड में 4 पद खाली है. वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति बने तो जगह खाली हुई इसके अलावा अहम नेताओं का निधन हो गया जिनमें अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और अनंत कुमार शामिल हैं. इन चार लोगों को चुनने की कवायद जारी है औऱ जल्द ही इस पर फैसला होगा. इस वक्त भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड में जो शामिल हैं उनमें पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, थावर चंद गहलोत, शिवराज सिंह और बीएस संतोष शामिल हैं.

संसदीय बोर्ड में कई नाम के शामिल होने की संभावना है, जिनमें कई वरिष्ठ नताओं के नाम शामिल है साथ ही ऐसे युवा नेताओं पर भी पार्टी ध्यान दे रही है जो नयी सोच के साथ पार्टी को आगे ले जा सकते हैं. जिन नामों की चर्चा है उनमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम अहम बताया जा रहा है. साथ ही बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव और देवेंद्र फडणवीस का नाम शामिल है. अब इतने नामों में से किस- किस को पार्टी की संसदीय बोर्ड में जगह मिलती है यह पार्टी अध्यक्ष और पार्टी तय करेगी. संसदीय बोर्ड के साथ- साथ भाजपा अपनी पार्टी में भी कई पदों पर बड़े बदलाव कर सकती है. पार्टी महासचिव के लिए भी कई लोगों के नाम की चर्चा है जिनमें सुनील देवधर, मंगल पांडेय औऱ तरुण चुग के नाम की चर्चा है.

इस वक्त पार्टी में फिलहाल राम माधव, भूपेंद्र यादव, अरुण सिंह, सरोज पांडेय, कैलाश विजयवर्गीय, मुरलीधर राव और अरुण जैन महासचिव के पद पर हैं. इसके अलावा पार्टी मीडिया की एक मजबूत टीम बनाने की दिशा में भी काम कर रही है. इसके लिए युवा और तेज तर्रार टीम तैयार की जा रही है. प्रवक्ता बनाये जाने के लिए जिन नामों की चर्चा है उसमें जफर इस्लाम, केके शर्मा, रोहित चलह जैसे नाम आगे हैं. सूत्रों की मानें तो, ना सिर्फ इन पदों पर बल्कि पार्टी कई पदों पर बदलाव का फैसला ले सकती है. खबर है कि पार्टी , पार्टी सचिव, उपाध्यक्ष और कार्यकारिणी में भी बदलाव कर सकती है. इसमें अनुभवी मंत्रियों को जगह दिये जाने की चर्चा है. इन मंत्रियों को पार्टी में बड़े पदों पर रखा जायेगा. इनमें सांसद मनोज तिवारी, प्रवेश वर्मा, तेजस्वी सूर्या, सांसद जामयांग सोरिंग नामग्याल का नाम चर्चाओं में है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *