Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • डोनाल्ड ट्रम्प बनाम जो बिडेन टाउन हॉल चीन कोरोनावायरस; यहाँ नवीनतम अमेरिकी चुनाव 2020 न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) से राय है

वॉशिंगटन4 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

गुरुवार रात (भारत में शुक्रवार सुबह) मियामी में एक टाउन हॉल के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प।

  • दूसरे प्रेसिडेंशियल डिबेट रद्द होने के बाद ट्रम्प और बाइडेन ने टाउन हॉल के सवालों के जवाब दिए
  • ट्रम्प ने माना कि वे ओबामाकेयर हेल्थ बिल की जगह दूसरा बिल लाएंगे, इसकी जानकारी नहीं दी गई

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट रद्द होने के बाद शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन ने टाउन हॉल में हिस्सा लिया। दोनों टाउन हॉल अलग-अलग हुए और इनका टेलिकास्ट भी अलग-अलग चैनलों पर किया गया। ट्रम्प हमेशा की तरह आक्रामक अंदाज में नजर आए। हालांकि, जब आप उन्हें मुश्किल सवाल किए थे तो वे उन्हें टालते दिखे। वहीं, बाइडेन ने विश्वास से सवालों के जवाब दिए।

पहला प्रेसिडेंशियल डिबेट 29 सितंबर को हुआ था। दूसरा 15 अक्टूबर को था यह रद्द हो गया है। तीसरा और अंतिम डिबेट 22 अक्टूबर को होना है। हालांकि, इस पर अंतिम निर्णय कमिशन ऑफ प्रेसिडेंशियल डिबेट यानी CPCडी लेगा।

ट्रम्प ने सिर्फ वोट मांगे
टाउन हॉल के लिए मियामी पहुंचे ट्रम्प सिर्फ एक राग अलापते नजर आए- मुझे वोट दें क्योंकि मैंने अमेरिका को फिर से ताकतवर बनाया। दरअसल, ट्रम्प उन वोटर्स को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं, जो अब तक यह फैसला नहीं कर पाए हैं कि वोट चुकाना है। हालांकि, वे विस्तार से यह नहीं बताते हैं कि उन्होंने किस तरह अमेरिका को बेहतर बनाया।

वैक्सीन जल्द होगा
कोरोनावायरस के सवाल पर ट्रम्प कुछ लक्षण दिखते हैं। हालांकि, फिर खुद को संभाला और कहा- वैक्सीन बहुत जल्द आ जाएगी। आपको मैं यह भरोसा दिलाता हूं कि चीन प्लेग (कोविड -19) के खिलाफ हम बेहतर तरीके से जंग लड़ रहे हैं। इसके अलावा अमेरिकी इकोनॉमी भी मजूबत स्थिति में है। सच्चाई यह है कि अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि वैक्सीन कब आएगी। 2 लाख 15 हजार से ज्यादा अमेरिकी महामारी के चलते जान गंवा चुके हैं। गुरुवार को ही लगभग 60 हजार नए मामले सामने आए और इसी दौरान 1 हजार से ज्यादा लोगों ने दम तोड़ दिया।

कुछ सवालों के जवाब ही नहीं दिए गए
लगभग एक घंटे के टाउन हॉल में ट्रम्प ने कुछ सवालों के जवाब दिए। सवाल को लेकर सवाल वे टाल गए। ओबामाकेयर को हटाने की बात तो कही, लेकिन ये नहीं बताया कि इसकी जगह कौन सा बिल लेकर आयांगे और लाए तो इसमें कोई नई बात नहीं होगी। इसी तरह इमीग्रेशन बिल पर भी होटल देने से बचते दिखे। अबॉर्शन बिल पर भी यही रुख रहा है जबकि सेवनेह गुथायर ने कई बार इससे जुड़े सवाल किए। अपनी तारीफ करने में ट्रम्प पीछे नहीं रहे। कहा- हमने अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी टैक्स रियायत दी। नए जॉब्स दिए गए। आने वाला साल बहुत बेहतर होगा।

बाइडेन ने क्या कहा?
डेमो सचिव कैंडिडेट जो बाइडेन का नजरिया हर मुद्दे पर साफ दिखा रहा है। उन्होंने कहा- पर्यावरण के मुद्दे का अमेरिका से भी सीधा संबंध है। इसे हम दरकिनार नहीं कर सकते। ट्रांसजेंडर्स भी इसी देश के नागरिक हैं। उन्हें भी ब्योरी का हक मिलना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति पर कहा- हम नए जजों की नियुक्ति का विरोध नहीं कर रहे हैं। हमारी मांग सिर्फ इतनी है कि चुनाव में तीन सप्ताह से बहुत कम समय बचा है। लिहाजा, नई जज की नियुक्ति नई सरकार को करनी चाहिए।

वैक्सीन से समस्या नहीं
कोरोनावायरस को ओवर करने के मुद्दे पर उन्होंने ट्रम्प की आलोचना की। साथ ही ये भी माना जाता है कि वैक्सीन लगवाने से उन्हें कोई गुरेज नहीं है। बाइडेन ने दावा किया कि 4 से 8 रिपब्लिकन सीनेटर्स ऐसे हैं जो उनका (डेमोक्रेट्स) के एजेंडे को सही मानते हैं और भविष्य में इस पर साथ देंगे। डेमो सचिव कैंडिडेट ने कहा- हम अश्वेतों को पहले से बेहतर जुडिशियल सिस्टम करेंगे। इसके अलावा उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए नई योजनाएं शुरू होंगी।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *