Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • डोनाल्ड ट्रम्प कोरोनावायरस संक्रमित बनाम जो बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति अभियान | न्यूयॉर्क टाइम्स से नवीनतम अमेरिकी चुनाव 2020 समाचार

वॉशिंगटनएक घंटा पहलेलेखक: मैगी हेबरमैन और एनी केरनी

  • कॉपी लिस्ट

चुनाव में सिर्फ एक महीना बाकी है। लेकिन, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को विभाजित -19 से पॉजिटिव होने के बाद कैम्पेन से वर्तमान में अलग हो चुके हैं। हालांकि, उनकी पार्टी के कैम्पेन पर इसका कोई असर दिखाई नहीं देता। यह इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि कैम्पेन टीम को ट्रम्प ही लीड कर रहे थे। प्रचार पहले जैसा ही चल रहा है। राष्ट्रपति अस्पताल में हैं। 2016 में जिन राज्यों में ट्रम्प आगे थे, उनमें से कुछ में वे पिछड़ रहे हैं। हालांकि, विस्कॉन्सिन की एक रैली रद्द कर दी गई है।

पेन्स ने संभाली कमान
अब उप राष्ट्रपति माइक पेन्स कैम्पेन को लीड कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने देशभर में कैम्पेन स्टाफ से मुलाकात की। नई तस्वीर क्या होगी, यह एक या दो सप्ताह में साफ हो जाएगी। पेन्स यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि ट्रम्प की गैरमौ औरगी के बावजूद रणनीति में ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं होगी।

पेन्स ने शनिवार को कहा- मेक अमेरिका ग्रेट अगेन ….। यह सिर्फ नहीं है, ये हमारा मिशन है। कुछ देर के लिए हमारा नेता यहां नहीं है। लेकिन, लोग मतदान कर रहे हैं। कार्यकर्ता डोर टू डोर कैम्पेन कर रहे हैं, फोन कर रहे हैं। हमारी टीम बिना रुके और थके काम कर रही है।

ये बदलाव हुआ
ट्रम्प की गैरमौ औरगी में उनके परिवार का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। समर्थकों में भी ये लोकप्रिय हैं। कैम्पेन बिल स्टेपाइन पॉजिटिव हैं और घर से कमांड संभाल रहे हैं। राष्ट्रपति के दामाद जैरेड कुशनर ज्यादा सक्रिय नजर नहीं आते हैं। डिप्टी कैम्पेन मैनेजर जस्टिन क्लार्क वर्जीनिया में हैं। लोगों को यह भरोसा दिलाने की कोशिश हो रही है कि ट्रम्प जल्द स्वस्थ हो जाएं और फिर मैदान संभाल लेंगे।

राष्ट्रपति के बेटे एरिक और बहू लारा ने शनिवार को कहा- प्रेसिडेंट की सेहत बेहतर है। लारा ने कहा- मीडिया का कुछ हिस्सा गलत खबरें दे रहा है। इनसे परेशान या दुखी होने की जरूरत नहीं है। 3 नवंबर को वे बाइडेन को चुनाव में जरूर हराएंगे।

ट्रम्प आज भी बाइडेन से बेहतर
एरिक ने कहा- पावर ट्रांसफर की कोई जरूरत नहीं है। मेरे पिता आज भी बाइडेन से बहुत बेहतर हैं। कैम्पेन मैनेजर स्टेपाइन ने कहा- वर्तमान में, यह कहना मुश्किल है कि चुनावी दौड़ में कौन आगे है। अब क्लास इवेंट्स पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। ज्यादातर में माइक पेन्स ही कमान संभालेंगे। एरिजोना में रैली होगी। आयोवा और अन्य राज्यों में इनडोर कैंपेन चल रहे हैं। बाइडेन खेमा फेसबुक पर ट्रम्प के खिलाफ निगेटिव कैम्पेन चला गया है।

पिछड़ गए हैं ट्रम्प
28 सितंबर को पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद रिपब्लिकन पार्टी की इंटरनल पोलिंग बताती है बाइडेन बदल चुके हैं। बहस में ट्रम्प ने कई बार बाइडेन को रोकने की कोशिश की, लोगों की बातों को भी अनदेखा किया। हालाँकि, डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ लोग मानते हैं कि ट्रम्प को सहानुभूति मिल सकती है। बोरिस जॉनसन के साथ यही हुआ था। हालाँकि, ये भी सही है कि ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि ट्रम्प ने महामारी से सामना के लिए सही कदम नहीं उठाए हैं।

यॉर्क की रैली
ट्रम्प कैम्पेन के बड़े इवेंट्स पर सवालिया निशान लगे। आलोचना भी हुई। लेकिन, उन्होंने बदलाव नहीं किया। शनिवार को न्यूयॉर्क में रैली हुई। रिपब्लिकन पार्टी के सीनियर स्ट्रैटजिस्ट मैट गोरमन कहते हैं- अब संभावनाओं की गुंजाइश नहीं है। हर किसी को स्पर्श पहनना होगा, सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *