Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • ट्रम्प ने 4 वर्षों में 72 पर्यावरण कानूनों को बदल दिया, कतार में 27 और, विशेषज्ञ कहते हैं कि ट्रम्प अंडरमाइंस जलवायु नीतियां

38 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

नॉर्थबॉलिना की रैली में ट्रम्प ने कहा कि हमेशा पूछे जाने वाले आवेदन लोगों के ज्यादा भिन्न होते हैं, जबकि ट्रम्प खुद की आलोचना दिखते हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने चार साल के कार्यकाल में प्रमुख जलवायु नीतियों को नष्ट कर दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक स्टडी के आधार पर यह दावा किया है। इसके अनुसार ट्रम्प ने 72 पर्यावरण कानून दिए हैं। जबकि 27 और कानून को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। इस काम के लिए ट्रम्प ने एन्वायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी का इस्तेमाल किया है। लिहाजा ओबामा काल में पावर प्लांट, गाड़ियों और कारों पर कार्बन डाईऑक्साइड संरक्षण के नियमों को ट्रम्प काल में कमजोर किया गया।

देशभर के आधे से ज्यादा वेटलैंड की सुरक्षा रद्द कर दी गई। यही नहीं, पावर प्लांट ने पारा के संरक्षण नियमों को भी हटा दिया गया। गृह विभाग ने वन्य जीव सुरक्षा कानून को बहुत कमजोर किया, ताकि तेल और गैस उद्योग को ज्यादा जमीन लीज पर दी जा सके।

पर्यावरण सुरक्षा संस्थान की प्रवक्ता ने कहा कि ट्रम्प ने राज्यों से किए गए वादे पूरे किए। जबकि हार्वर्ड लॉ स्कूल की पर्यावरण और ऊर्जा कानून की विशेषज्ञ हेना विजारा ने कहा कि ट्रम्प प्रशासन ने जलवायु परिवर्तन की नीतियों को कमजोर किया है। कोलंबिया विश्वविद्यालय की विशेषज्ञ हिलेरी एडन कहती हैं कि ट्रम्प के नियम तर्क संगत नहीं हैं। इसलिए वे कानून कार्रवाई से घिर जाएंगे।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *