Share this


वॉशिंगटनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अंतिम दौर का प्रचार अभियान जारी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उन्हें चुनौती दे रहे डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बाइडेन एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। ट्रम्प ने शनिवार शाम मिशिगन के मस्केन में रैली की। यहां कहा- डेमोक्रेट्स और बाइडेन का इतिहास बताता है कि वे चीन को कितना महत्व देते हैं। इस बात के ठोस सबूत हैं कि वे चीन के लिए काम करते हैं। हमने चीन को हर मुद्दे पर माकूल जवाब दिया है।

चीन बड़ा मुद्दा
ट्रम्प ने कहा- इस बात को कौन नहीं जानता कि चीन कभी डब्ल्यूटीओ का मेंबर नहीं बन सकता था। लेकिन, ओबामा और बाइडेन की दौर में हमने उसे इस संगठन में आने का मौका दिया। आज वह अमेरिका के लिए नई परेशानियां खड़ी कर रही है। बाइडेन ने कभी चीन की हरकतों का विरोध नहीं किया। ओबामा भी थे। मेरी सरकार ने चीन के खिलाफ अब तक के इतिहास के सबसे सख्त कदम उठाए। उन्होंने जो महामारी फैलाई है, उसके लिए चीन को अमेरिका कभी भी नहीं करेगा।

चोरी की तकनीक
मिशिगन में हजारों फैक्ट्रियां हैं। यहां मिडल क्लास वोटर्स ज्यादा हैं। ट्रम्प ने उन्हें ही साधने की कोशिश की। कहा- चीन ने हर तरह की चोरी की। हमारी कहानी तक चुराईं। बाइडेन तो सो में रहते हैं। मैंने 47 महीने में वो कर दिखाया जो बाइडेन 47 साल में भी नहीं कर पाया। अगर उनकी नीतियां लागू हुईं तो अमेरिका में सामाजिक सुरक्षा ही खत्म हो जाएगी। वह बालकों का विरोध नहीं करते।

प्रचार के दौरान ट्रम्प ने मीडिया के एक हिस्से पर आरोप लगाया कि वह कोरोनावायरस पर गलतबयानी कर लोगों को गुमराह करने की कंप्यूटिंग रच रहा है। उन्होंने कहा- हम ऐसे खबरों पर नजर रख रहे हैं। लोगों को भी चाहिए कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें।

स्कूल खोलना चाहिए
अमेरिकी कांग्रेस की पहली महिला सदस्य इल्हान उमर का जिक्र करते हुए ट्रम्प ने कहा- वो हमारे देश से प्यार नहीं करतीं। उसने प्रतिबंधों का समर्थन किया। क्या हम देश को बंद कर दें। ऐसा नहीं हो सकता। हम चाहते हैं कि स्कूल खुलें लेकिन डेमोक्रेट्स इसका विरोध करते हैं।

दूसरी रैली भी भी
मिशिगन के बाद ट्रम्प विस्कॉन्सिन के जेन्सविले पहुंचे। यहां रैली में मौजूद लोगों की तादाद काफी थी। यहां उन्होंने कहा- क्या चीनी वायरस की वजह से सब कुछ बंद कर देना चाहिए। ऐसा नहीं हो सकता। मैं चाहता हूं और हमने ये किया भी है कि इकोनॉमिक एक्ट मनीज चलती रहें। कोरोना पर बहुत जल्द ओवर पा लिया जाएगा। खास बात ये है कि ट्रम्प की इस रैली में ज्यादातर लोगों ने न तो संकाय लगाया और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया।

कानून व्यवस्था की बात
विस्कॉन्सिन में पिछले दिनों अश्वेत युवक जैकब ब्लैक की हत्या का जिक्र करते हुए ट्रम्प ने एक बार फिर सख्त सख्त दिखाया। कहा- हिंसा करने वालों को किसी भी कीमत पर कानून के सामने लाया जाएगा। सड़कों पर जो हुआ, उसमें सामना करने में हम सक्षम हैं। बाइडेन और कमला हैरिस कानून और व्यवस्था को मजाक समझ रहे हैं। हम ऐसा माहौल कैसे बना सकते हैं जहां पुलिस अपराधियों के खिलाफ सख्ती दिखाने में ही डरने लगे। बाइडेन चाहते हैं कि देश में इतने रिफ्यूजी आ जाएं कि यहां हमारे लोगों को रहने ही जगह न मिले।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *