Share this


वॉशिंगटन10 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बुधवार को डेस मोइंस में एक रैली को संबोधित करते हुए।

  • प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट इस बार एक मंच शेयर नहीं करेंगे, दोनों का टाउन हॉल प्रोग्राम अलग-अलग नेटवर्क पर एक ही रात एक ही समय में होगा।
  • अगर ट्रम्प टाउन हॉल में वोटर्स के सवालों को नजरअंदाज करते हैं, बाइडेन पर कीचड़ उछालने की कोशिश करते हैं, तो इसका नुकसान उन्हें ही होगा।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बाइडेन गुरुवार की रात अलग-अलग टाउन हॉल कार्यक्रम करेंगे। टेलिकास्ट भी अलग-अलग चैनलों पर होगा। ट्रम्प मियामी में वोटर्स के सवालों का जवाब देंगे। एनबीसी, एमएसएनबीसी और सीएनबीसी चैनल इसे लाइव टेलिकास्ट करेंगे। एक घंटे के इस कार्यक्रम को सेवने गुथायर एंडेट करेंगी। दूसरी ओर, बाइडेन का टाउन हॉल फिलाडेल्फिया के नेशनल कांस्टिट्यूशन सेंटर में 90 मिनट चलेगा। एबीसी चैनल पर इसे जॉर्ज स्टिफनपल्लस विलेट करेंगे।

पहले गुरुवार की रात ट्रम्प और बाइडेन की प्रेसिडेंशियल डिबेट होने वाली थी। कमिशन ऑफ प्रेसिडेंशियल डिबेट (सीपीडी) ने ट्रम्प के चेतन होने की वजह से इसे वर्ग प्रदान करने का ऐश्वर्य किया था। हालाँकि, ट्रम्प के वर्ग डिबेट में शामिल होने से इनकार करने के बाद यह बहस ही रद्द कर दी गई थी।

बाइडेन पर आई रिपोर्ट का जिक्र हो सकता है
ट्रम्प कैंपेन की ओर से मेल-इन-बैजल के कलेक्शन और काउंटिंग सीमित करने के लिए मामला दायर किया गया था। पेनसिल्वेनिया के जज ने बीते सप्ताह इस मुकदमे को खारिज कर दिया। फेसबुक और इंटरनेट बुधवार को बाइडेन के बारे में अपुष्ट दावा करने वाली न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के खिलाफ नजर आए। दोनों ने इस रिपोर्ट को कम दिखाने या सीधा-सीधा करने की बात कही। टाउन हॉल कार्यक्रम में यह मुद्दा उठाया जा सकता है।

अब भी ट्रम्प के कई टारगेट बाकी हैं
चुनाव में तीन सप्ताह से बहुत कम समय बाकी है। ट्रम्प के अभी भी कई टारगेट बचे रह गए हैं। वे अब यह जानना चाहते हैं कि कई चीजें उनके साथ नहीं हुई हैं। उन्होंने राहत के लिए स्टीम्यूलेशन बिल लाने की कोशिश की। यह भी नहीं हो सका है। ट्रम्प अपने फर को ओवर में रखने पर भी ध्यान देंगे। क्योंकि, इससे अंजाजा लगाया जा सकेगा कि वह अगर खोते हैं तो कितनी सटीक करेंगे।

प्रेसिडेंशियल डिबेट की तरह होगा टाउन हॉल
प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट इस बार एक मंच साझा नहीं करेंगे। हालांकि दोनों का टाउन हॉल प्रोग्राम अलग-अलग नेटवर्क पर एक ही रात एक ही समय में होगा। यह लगभग-लगभग इसी महीने हुआ पहला राष्ट्रपतििडेंशियल डिबेट की तर्ज पर होगा। बाइडेन को चुनावी उठाना मिलता है नजर आ रही है। वे बिना किसी बाहरी घटना के राष्ट्रपति चुनाव की रेस में आगे निकलने की उम्मीद कर रहे हैं।

क्या ट्रम्प बाइडेन पर नाराजगी प्रकट करेंगे?
ट्रम्प चाहते हैं कि बाकी बचे जब में वे रैलियां कर सकते हैं, उतनी जरूर करें। वे शोरगुल में खुद को डुबाना चाह रहे हैं। देखना होगा कि क्या ट्रम्प अपनी नाराजगी और तीखे हमलों से बाइडेन को फीका साबित करने की कोशिश करते हैं या नहीं। ट्रम्प पहले डिबेट में ऐसा कर चुके हैं। हालांकि, ऐसे बर्ताव के बाद ट्रम्प के कुछ समर्थक भी उनसे नाराज हो गए थे।

अपनी नाकामी से ध्यान भटकाना चाहते हैं ट्रम्प
टाउन हॉल शुरू होने से एक दिन पहले रिपब्लिकन बाइडेन और उनके बेटे हंटर पर आई एक रिपोर्ट को लेकर चर्चा कर रहे हैं। यह रिपोर्ट ट्रम्प के रिपब्लिकन सहयोगियों की शह पर सामने आई है। इसमें इस बात के कोई सबूत नहीं है कि पूर्व उप राष्ट्रपति ने कुछ गलत किया है। ट्रम्प इसे जारी कर रहे हैं। वे ऐसा करके कोरोना से सामना में अपनी नाकामी से लोगों का ध्यान भटकाना चाहते हैं।
रिपोर्ट को लेकर कई तरह के सवाल किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति के स्वयं का इतिहास अपने कार्यालय का प्रभाव दिखाने का रहा है। इसके बावजूद ट्रम्प एक तथ्यहीन रिपोर्ट में राजनीतिक मौका खोज रहे हैं। उन्होंने बुधवार को आयोवा की रैली में भी इसका संचालन किया।

सवालों को नजरअंदाज करने पर ट्रम्प को नुकसान
अगर ट्रम्प टाउन हॉल में वोटर्स के सवालों को नजरअंदाज करते हैं, बाइडेन पर कीचड़ उछालने की कोशिश करते हैं, तो इसका नुकसान उन्हें ही होगा। वे अन-डिसाइडेड वोटर्स (किसी पार्टी का समर्थन नहीं करने वाले वोटर्स) को नाराज कर सकते हैं। ये वोटर्स के लिए संकट की इस घड़ी में हंटर बाइडेन फ्रैक्ट की वजह नहीं हैं। ऐसा करने पर सवाल उठेगा कि क्या ट्रम्प अपने चुनावी नतीजों को सुधारने के लिए गलत या संदेह वाली जानकारी दे रहे हैं। चार साल पहले ट्रम्प ने इसके खिलाफ आवाज उठाई थी। उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर रूस से हिलेरी क्लिंटन के सर्वर से ईमेल खोजने की चुनौती दी थी।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *