Share this


PATNA : म्मू-कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ की 7 कंपनी बिहार लौट रही है। मंगलवार को इनके पहुंचने की उम्मीद है। जम्मू-कश्मीर में तैनात अर्द्धसैनिक बलों की 100 कंपनियां को वहां से वापस किया गया है। वापस की गई इन्हीं कंपनियों में से 7 बिहार आ रही हैं। इनकी तैनाती नक्सल प्रभावित इलाकों में की जाएगी। वहीं, बिहार में कुछ दिनों बाद विधानसभा का चुनाव होना है। इसके लिए अगले महीने के आखिर तक बड़ी संख्या में अर्द्धसैनिक बलों के राज्य में पहुंचने की संभावना है।

बीते वर्ष जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने पर वहां अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई थी। बिहार में तैनात सीआरपीएफ की 10 कंपनियों को भी जम्मू-कश्मीर भेजा गया था। हालांकि इसमें से 2 कंपनी बाद में वापस लौट आई थी। सीआरपीएफ की जिन कंपनियों को बिहार से जम्मू-कश्मीर भेजा गया था वह नक्सल विरोधी अभियान के तहत राज्य के विभिन्न हिस्सों में तैनात थीं।
सीआरपीएफ की 7 कंपनियों के बिहार आने के बाद कुल 9 कंपनियों की वापसी हो जाएगी। 2019 में गई 10 में से मात्र 1 कंपनी ही अब जम्मू-कश्मीर में रह गई है। 2 कंपनी पिछले वर्ष ही लौट आई थी।

सीआरपीएफ और एसएसबी के जवान बिहार के नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात हैं। बिहार वापस आ रहीं सीआरपीएफ की कंपनियों को भी नक्सल इलाकों में बने सुरक्षाबलों के कैंप में तैनात किया जाएगा। इनकी तैनाती से चुनाव पूर्व नक्सलियों के खिलाफ अभियान को और धारदार बनाने में मदद मिलेगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *