Share this


इस्लामाबाद17 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फोटो उस बिस्किट के विज्ञापन के वीडियो से लिया गया है, जिसे अब पाकिस्तान में बैन किया जा चुका है। एड में मेहविश हयात और सहयोगी कलाकार नजर आ रहे हैं। 4 अक्टूबर को यह विज्ञापन जारी हुआ। 6 अक्टूबर को इसे बैन कर दिया गया।

  • 4 अक्टूबर से पाकिस्तान में एक कंपनी के बिस्किट का विज्ञापन टीवी पर दिखाया जा रहा था
  • मेहविश हयात इसमें डांस करती नजर आती हैं, कुछ लोगों ने इसे अश्लील बताया, सरकार ने बैन लगा दिया

पाकिस्तान में इन दिनों एक बिस्किट के विज्ञापन पर बवाल मचा हुआ है। यह विज्ञापन 4 अक्टूबर से टीवी पर दिखाया जा रहा था। अब इसे पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेट्री अथॉरिटी (पेमरा) ने बैन कर दिया है। विज्ञापन में पाकिस्तानी एक्ट्रेस मेहविश हयात नज़र आते हैं। कुछ लोग बैन के पक्ष में हैं तो कुछ इसका विरोध कर रहे हैं। मेहविश पिछले दिनों भी चर्चा में थे। तब उनका नाम भारत के मोस्ट व फ़ॉन्टेड डे इब्राहिम के साथ जोड़ा गया था।

विज्ञापन में क्या है
यह विज्ञापन बॉलीवुड के किसी आइटम नंबर की तरह है। पाकिस्तान के चार प्रांतों की वेभूषा में मेहविश डांस करती नजर आती हैं। साथ में कुछ पुरुष भी हैं। एक सहयोगी को रायफल भी दिखाया गया है। 4 अक्टूबर से विज्ञापन ऑन एयर हुआ। 24 घंटे बाद ही पेमरा ने टीवी चैनलों को एडवाइजरी जारी कर दी। कहा- अश्लील और आपत्तिजनक कंटेंट नहीं दिखाया जाना चाहिए। इसके एक दिन बाद कथित तौर पर इस विज्ञापन को बैन कर दिया गया। पेमरा के मुताबिक- लोग इस विज्ञापन से नाराज हैं।

यह मुजरे के रूप में
पाकिस्तान के प्रसिद्ध पत्रकार और कॉलमनिस्ट अन्सार अब्बासी ने इस विज्ञापन को मुजरा बताते हुए बैन की मांग की। उर्दू में किए गए ट्वीट में उन्होंने कहा- यह पाकिस्तानी समाज के लिए सही नहीं है। चंद दिन पहले उन्होंने पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पर चल रहे एक फिट प्रोग्राम में महिलाओं के दिखाए जाने का भी विरोध किया था।

मंत्री जी ने भी
खास बात ये है कि अब्बासी की बात का इमरान के मंत्री अली मोहम्मद खान ने भी समर्थन किया। उन्होंने इमरान को टैग करते हुए ट्वीट किया। कहा- प्रधानमंत्री भी इस तरह के इस्लाम विरोधी कदमों का विरोध करते हैं। ये हमारे समाज को खराब करते हैं और इनका युवाओं पर गलत असर पड़ता है।

लेकिन, कुछ लोग सख्त खफा हैं
सोशल एक्टविस्ट और रायटर निदा किरमानी सरकार के रवैये से सख्त खफा हैं। उन्होंने एक ट्वीट में एड को बैन किए जाने का सख्त विरोध किया। कहा- प्रोफेसर मारे जा रहे हैं। छात्रों को शिक्षा नहीं मिल पा रही है। यौन हिंसा और अपराध चरम पर हैं। और लोग एक बिस्किट के विज्ञापन को लेकर फिक्रमंद हुए जा रहे हैं। पाकिस्तान भी गजब देश है।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *