Share this


दैनिक भास्कर

जुलाई 09, 2020, 12:53 PM IST

दिग्गज अभिनेता और कॉमेडियन जगदीप उर्फ ​​सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी को मुस्तफा बाजार मझगांव स्थित शियािस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। उनके बेटे जावेद पार्थिव देह को लेकर कब्रिस्तान पहुंच चुके हैं।

1: 30-3: 00 बजे के बीच सुपुर्द-ए-खाक होंगे

रिपोर्ट्स की मानें तो जगदीप को सुपुर्द-ए-खाक किए जाने का वक्त 1: 30- 3:00 के तो है। बताया जा रहा है कि परिवार जगदीप के पोते और जावेद के बेटे मीजान जाफरी के आने का इंतजार कर रहा है, जो मुंबई से बाहर अपने फॉर्महाउस पर थे।

बुधवार को हुआ

बुधवार रात लगभग 8:30 बजे मुंबई स्थित घर में जगदीप का इंतकाल हो गया। वे अधिकारी जावेद और नावेद जाफरी के पिता थे। उनकी मुस्कान नाम की एक बेटी भी है। बताया जा रहा है कि 81 साल के जगदीप लंबे समय से बीमारियों से परेशान चल रहे थे।

सर्पर किरदार ‘सूरमा भोपाली’ जगदीप की ही खोज थी

जगदीप रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ (1975) के किरदार सूरमा भोपाली के नाम से सेल्ज़र। यह बात कम ही लोग जानते हैं कि इस किरदार की खोज का श्रेय भी उन्हें ही जाता है।

दरअसल, जब ‘शोले’ के राइटर सलीम-जावेद कहानी लिख रहे थे, तब जगदीप ने खुद उन्हें भोपाल के एक फॉरेस्ट ऑफिसर के बारे में बताया था, जिसे सूरमा ने कहा था। जगदीप ने सूरमा की खासियत के बारे में भी सलीम-जावेद के साथ डिस्कशन किया था, जिस पर फिल्म में काम किया गया था। यह खुलासा खुद जगदीप ने किया था।

जगदीप ने बतौर निर्देशक किरदार ‘सूरमा भोपाली’ पर 1988 में इसी टाइटल के साथ फिल्म बनाई और उन्होंने ही इसमें मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म को उनके बेटे नवेद ने प्रोड्यूस किया था। अमिताभ बच्चन, रेखा और धर्मेंद्र ने इसमें कैमियो किया था।

मध्य प्रदेश में जन्मे जगदीप थे

29 मार्च, 1939 को जगदीप का जन्म मध्य प्रदेश के दतिया में हुआ था। उन्होंने बचपन में ही बी। आर। चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से मास्टर मुन्ना के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।

लगभग 400 फिल्मों में नजर आए जगदीप ने बिमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ से कॉमेडी में कदम रखा था। बाद में ‘ब्रह्मचारी’, ‘नागिन’, ‘आर पार’, ‘हम पंछी एक डाल के’, ‘दिल्ली दूर नहीं’ और ‘अंदाज अपना अपना’ जैसी कई फिल्मों में कॉमिक किरदार प्लेटे देखी गई।

कॉमेडी के साथ-साथ जगदीप ने रामसे ब्रदर्स की ‘पुराना मंदिर’ और ‘सामरी’ जैसी हॉरर फिल्मों में काम किया। जगदीप ने पांच फिल्मों में लीड रोल भी किया था। इनमें ‘बिंदिया’, बरखा ‘और’ भाभी शामिल हैं।

2017 में आई आखिरी फिल्म थी

जगदीप आखिरी बार 2017 में आई फिल्म ‘मस्ती नहीं सस्ता’ में नजर आए थे। अली अब्बास चौधरी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उनके को-एक्टर प्रेम चोपड़ा, कादर खान, जॉनी लीवर, शक्ति कपूर और रवि किशन थे।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *