Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • कोरोनावायरस उपन्यास कोरोना कोविद 19 5 अक्टूबर उपन्यास कोरोना कोविद 19 समाचार विश्व मामलों उपन्यास कोरोना कोविद 19

वॉशिंगटन32 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फ्रांस की राजधानी पेरिस के टर्मिनल पर जायेंगेर्स की कोरोना टेस्टिंग में जुटे मेडिकल वर्कर्स। देश में आने वाले सभी विदेशी यात्रियों के लिए टेस्ट करवाना जरूरी है ।- फाइल फोटो

  • दुनिया में मौतों का आंकड़ा 10.41 लाख के पार, 2.66 करोड़ से ज्यादा लोग स्वस्थ
  • अमेरिका में 76.36 लाख, 2.14 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं

दुनिया में अस्थिरों का आंकड़ा 3 करोड़ 53 लाख 96 हजार 479 हो गया है। राहत की बात है कि ये 2 करोड़ 66 लाख 19 हजार 998 लोग ठीक भी हैं। अभी भी 79 लाख 90 हजार 309 मरीजों का इलाज चल रहा है। मरने वालों का आंकड़ा 10.41 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के कहते हैं।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में सोमवार से सभी बार और कैफे बंद करने को कहा गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने रविवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूंजीगत में संक्रमण दर कम करना जरूरी है। ऐसा नहीं किया गया तो शहर को दोबारा लॉकडाउन करने की नौबत आ सकती है। फ्रांस में अब तक 6 लाख 19 हजार 190 मामले सामने आए हैं और 32 हजार 230 लोगों की जान गई है।

फ्रांस में बने रहने वाले जापानी फैशन डिजाइनर केंजो तकाडा की रविवार को कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई। तकाडा अपने केंजो फैशन ब्रांड के लिए दुनिया भर में मशहूर थे। 81 साल के केंजों कोटे होने के बाद परिषद के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तकाडा 1965 में बोट से फ्रांस आए थे और फ्रांस में ही रह रहे थे।

‘दक्षिण अफ्रीका के 54 देशों में 10.5 लाख से अधिक प्रकार ‘

विश्व स्वास्थ्य ऑर्गनाइजेशन (WHHO) ने रविवार को कहा कि अफ्रीका के 54 देशों में अस्थिरों का आंकड़ा 10.5 लाख के प्रति हो गया है। अब तक इन देशों में 36 हजार 319 मौतें हुई हैं। इनमें से आधे से ज्यादा लगभग 6 लाख 80 हजार मामले और 16 हजार 938 मौतें साउथ अफ्रीका में हुई हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ज्यादातर अफ्रीकी देशों में अस्पतालों की सुविधा कम है। इन देशों में संक्रमण की चपेट में आने वाले युवाओं की संख्या ज्यादा है। यही कारण है कि यहाँ पर मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

वेनेजुएला: राष्ट्रपति के पुत्र लगवाएंगे रूस की वैक्सीन
वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोल मैडुरो ने रविवार को कहा कि उनके बेटे रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतोनिक-वी के ट्रायल में शामिल होंगे। वेनेजुएला ने हाल ही में अपने देश में रूस की वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी दी है। बीते शुक्रवार को वेनेजुएला में स्पुतनिक-वी के 2000 डोज पहुंच गए। मैदुरो ने कहा कि मेरे बेटे ने मुझे बताया है कि वह वैक्सीन के ट्रायल में शामिल होना चाहता है। यह अच्छी बात है। मैदुरो की बहन भी वैक्सीन ट्रायल के लिए वॉलेंटियर बनेगी।

वेज़ुएला की राजधानी कराकस के एक अस्पताल के बाहर चबूतरे पर बैठकर आराम करते स्वास्थ्य वर्कर्स।

वेज़ुएला की राजधानी कराकस के एक अस्पताल के बाहर चबूतरे पर बैठकर आराम करते स्वास्थ्य वर्कर्स।

ब्रिटेन: 24 घंटे में 22 हजार से ज्यादा मामले
ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में संक्रमण के 22 हजार 961 मामले सामने आए हैं। देश के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा कि नए मामले का सामने आना चिंता की बात है। कुछ मामलों को आंकड़ा उपलब्ध नहीं होने के कारण नए मामले जोड़े गए हैं। देश में 25 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच 15 हजार 841 मामलों का पता नहीं चल रहा था ऐसे में इन मामलों को शनिवार और रविवार के नए मामले में शामिल किया गया। ब्रिटेन में अब तक 5 लाख से ज्यादा नुकसान मिले हैं और 42 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं।

ब्रिटेन की राजधानी लंदन के एक अस्पताल में अस्थिर रोगी के इलाज में जुटे डॉक्टर्स।

ब्रिटेन की राजधानी लंदन के एक अस्पताल में अस्थिर रोगी के इलाज में जुटे डॉक्टर्स।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *