Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • कोरोनावायरस नॉवेल Corona Covid 19 13 अक्टूबर | कोरोनावायरस नॉवेल कोरोना कोविद 19 समाचार विश्व मामलों उपन्यास कोरोना कोविद 19

वॉशिंगटन3 दिन पहले

कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो सेल्फ क्वारंटाइन में हैं। (फाइल फोटो)

  • दुनिया में 10.88 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2.87 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ
  • अमेरिका में 80.63 लाख लोग, 2.20 लाख से ज्यादा लोग जानते हैं

दुनिया के शीर्ष फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पुर्तगाल के फ़ुटबॉल फेडरेशन ने इसकी जानकारी दी। फेडरेशन ने बताया कि रोनाल्डो बुधवार को यूईएफए नेशंस लीग में स्वीडन के खिलाफ मैच नहीं खेलेंगे।

रोनाल्डो वर्तमान में पूरी तरह से स्वाधीन हैं। उनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं हैं। अभी वह सेल्फ क्वारंटाइन में रहेगा। पुर्तगाल फुटबाल के प्रसार ने टीम के सभी खिलाड़ियों को कोरोना टेस्ट कराया था। इसमें रोनाल्डो के अलावा बाकी सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

दुनिया में 3.82 करोड़ से अधिक राशि

दुनिया में औतनों का आंकड़ा 3.82 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने के मरीजों की संख्या 2 करोड़ 87 लाख से ज्यादा हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा 10.88 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के कहते हैं।

जॉनसन और जॉनसन ने वैक्सीन ट्रायल को रोक दिया

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन का ट्रायल वर्तमान में रोक दिया है। कंपनी ने यह निर्णय लिया कि अपने एक स्वास्थ्य वर्कर के बीमार होने के बाद किया। इसके पहले ऑक्सफ़ोर्ड एस्ट्राजेनेका ने भी पिछले महीने इन्हीं परिस्थितियों में ट्रायल रोक दिया था। हालांकि, स्थिति की समीक्षा के बाद उन्हें फिर से शुरू कर दिया गया है।

जॉनसन और जॉनसन के हवाले से कहा गया है कि ट्रायल में हिस्सा ले रहे एक व्यक्ति में बीमारी के कुछ लक्षण देखे गए हैं। कंपनी ने कहा- वर्तमान में हम सभी तरह के ट्रायल रोक रहे हैं। इसमें फेस 3 ट्रायल भी शामिल हैं। ट्रायल में भाग ले रहे एक कैंडिडेट में बीमारी के लक्षण पाए गए हैं। हम इसकी जांच कर रहे हैं।

फ्रांस सरकार ने साफ कर दिया है कि देश में जल्द ही नए सिरे से लॉकडाउन लगाया जाएगा। सरकार के मुताबिक, इस दौरान सभी तरह के होटल, रेस्तरां और बार बंद रखे जाएंगे। फ्रांस में जून से लेकर अग तक तक लॉकडाउन रहा था। (फाइल)

फ्रांस: लॉकडाउन की तैयारी
फ्रांस ने लॉकडाउन की नई शुरुआत से तैयारी करना शुरू कर दिया है। तीन सप्ताह में यहां तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। अब सरकार ने साफ कर दिया है कि बिना सख्ती किए संक्रमण को रोकना बेहद मुश्किल है। स्वास्थ्य मिनिस्ट्री ने कहा है कि सभी तरह के होटल, रेस्तरां और बार अब बंद किए जाएंगे। इस मामले में किसी तरह की राहत नहीं दी जाएगी। सरकार डब्ल्यूएचओ के भी संपर्क में है ताकि एक्सपर्ट्स की सलाह ली जा सके।

इटली: फिर से सख्ती होगी
इटली सरकार ने भी साफ कर दिया है कि बहुत जल्द केंद्रीय पार्टीज में आने वाले लोगों को लेकर नए प्रतिबंध लगाए जाएंगे। पार्टी में आने वाले हर शख्स का रिकॉर्ड रखना होगा। शादियों और अंतिम संस्कार के लिए भी नए प्रतिबंधों की तैयारी कर ली गई है। इटली की स्वास्थ्य मिनिस्ट्री ने कहा- हमने बहुत मुश्किल दौर देखा है। इसलिए ये जरूरी है कि सही वक्त पर सही कदम उठाए जाएं। इससे कुछ देर के नुकसान या परेशानी हो सकती है, लेकिन आखिर में हम सबको सुरक्षित रखने में कामयाब होंगे।

इटली के वेटिकन सिटी में मौजूद गार्ड्स को भी पूछे जाने वाले कपड़े को कहा गया है। यहां पोप फ्रांसिस रहते हैं। इटली में संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए नए प्रतिबंध लगाए जाने की तैयारी है।

इटली के वेटिकन सिटी में मौजूद गार्ड्स को भी पूछे जाने वाले कपड़े को कहा गया है। यहां पोप फ्रांसिस रहते हैं। इटली में संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए नए प्रतिबंध लगाए जाने की तैयारी है।

ब्रिटेन: तीन चरणों की नई योजना
बोरिस जॉनसन सरकार ने देश में संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए नई योजना तैयार की है। इसके लिए तीन लेयर वाला एक प्लान तैयार किया गया है। इसे मीडियम, हाई और वेरी हाई एंड में बांटा गया है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि वह सख्त या कंप्लीट लॉकडाउन से बचना चाहती है। लिहाजा, संक्रमण को ओवर में करने के लिए नई योजना बनाई गई है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पहली बार विपक्षी सांसदों को भी इस योजना की जानकारी दी है। विपक्षी सांसदों का आरोप है कि सरकार कोरोना के बहाने जनता के अधिकारों का हनन कर रही है।

दक्षिण कोरिया: यहाँ rel
दक्षिण कोरिया में संक्रमण के मामले कम होने के बाद सोमवार से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में राहत दी गई है। यहां नाइटक्लब, बार और रेस्टोरेंट फिर से खुलने की इजाजत दे दी गई है। स्टेडियम की कैपेसिटी से 30% दर्शकों के साथ खेल आयोजनों की इजाजत होगी। प्रधानमंत्री चुंग से-क्यून ने रविवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हम देश भर में सोशल डिस्टेंसिंग में राहत देंगे, लेकिन, भ्रम को नजरअंदाज नहीं करेंगे। डोर टू डोर बिजनेस, धार्मिक आयोजनों पर पाबंदियां जारी रहेंगी।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *