Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • कोरोनावायरस नॉवेल Corona Covid 19 6 अक्टूबर | कोरोनावायरस नॉवेल कोरोना कोविद 19 समाचार विश्व मामलों उपन्यास कोरोना कोविद 19

वॉशिंगटनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

यूरोपीय देशों में संक्रमण की दूसरी लहर घातक साबित हो रही है। फ्रांस सबसे ज्यादा प्रभावित है। राजधानी पेरिस में बार और रेस्टोरेंट्स बंद कर दिए गए हैं। स्कूलों और Universj पर फैसला जल्द ही हो सकता है। फोटो मार्सिले के एक अस्पताल में मौजूद स्टाफ की है। (फाइल)

  • दुनिया में 10.45 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2.68 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ
  • अमेरिका में 76.78 लाख लोग हैं, 2.15 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं

दुनिया में औतनों का आंकड़ा 3.56 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 68 लाख 59 हजार 709 से ज्यादा हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा 10.33 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के कहते हैं। यूरोपीय देशों में संक्रमण की दूसरी लहर घातक साबित हो रही है। फ्रांस इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है। स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि नए मामलों में से 40 प्रति स्कूल और यूनिवर्सिटीज से संबंधित हैं।

फ्रांस: नए आंकड़े जारी नहीं
फ्रांस में शनिवार को 17 हजार नए मामले सामने आए थे। इसके बाद सरकार ने रविवार और सोमवार को नए आंकड़े जारी नहीं किए। रीजनल हेल्थ एजेंसी के डायरेक्टर सेक्टर एरोलिन रोसोउ ने कहा- पेरिस के उपनगरीय क्षेत्रों में हर दिन औसतन 3500 मामले सामने आ रहे हैं। हमने 200 नए रीजनल क्लस्टर्स की पहचान की है। चिंता की बात ये है कि 40 प्रतिशत मामले स्कूल और यूनिवर्सिटीज से सामने आ रहे हैं। 26 प्रति वर्क प्लेसेस से और 10 प्रति लोगों को जुटने से सामने आ रहे हैं। हमने तय किया है कि प्रतिबंधों को और सख्ती से लागू किया जाएगा। क्योंकि इसके अलावा हमारे पास और कोई उपाय नहीं है।

मेक्सिको: जून के बाद सबसे ज्यादा मामला
मेक्सिको में सोमवार को नए मामलों ने सबको हैरान कर दिया। यहां एक ही दिन में 28 हजार 115 नए मामले सामने आए। इतना ही नहीं, इसी दौरान 2789 लोगों की मौत हो गई। सरकार का कहना है कि नए मामले इतने तेजी से सामने आने के बाद अब यह जरूरी हो गया है कि कुछ सार्वजनिक नाटकों पर प्रतिबंध लगाया जाए। सरकार ने एक रिपोर्ट तैयार की है। यह रिपोर्ट डब्ल्यूएचओ को भी भेजी जाएगी। संगठन के एक्सपर्ट्स इस पर सरकार को सलाह देंगे। संभव हुआ तो एक टीम भी मेक्सिको भेजी जाएगी। सरकार ने कहा कि कुछ क्लस्टर्स की पहचान कर ली गई है।

फ्रांस: पेरिस में बार और कैफे बंद
फ्रांस की राजधानी पेरिस में सोमवार से सभी बार और कैफे बंद करने को कहा गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने रविवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूंजीगत में संक्रमण दर कम करना जरूरी है। ऐसा नहीं किया गया तो शहर को दोबारा लॉकडाउन करने की नौबत आ सकती है।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में आखिरकार बार और रेस्तरां बंद कर दिए गए हैं। सरकार ने एक सप्ताह पहले ही इस बारे में जानकारी दे दी थी। (फाइल)

फ्रांस की राजधानी पेरिस में आखिरकार बार और रेस्तरां बंद कर दिए गए हैं। सरकार ने एक सप्ताह पहले ही इस बारे में जानकारी दे दी थी। (फाइल)

टीवी: लॉकडाउन हटा
न्यूयॉर्क की प्रधान जेसिंडा आर्डर्न ने सोमवार को ऑकलैंड से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हमने दूसरी बार भी कोरोनावायरस को हरा दिया है। हालांकि, सावधानी बरतते हुए लेवल वन का आभार जारी किया जाएगा। अब संक्रमण को 95% तक ओवर करने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अभी तक महीनों तक कोरोना हमारे साथ रहेगा, लेकिन हमें इसे एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के तौर पर लेना चाहिए। देश में अब तक 1855 लोग मिले हैं और 25 लोगों की मौत हुई है।

न्यूयॉर्क की प्रधान जेसिंडा आर्डर्न ने सोमवार को ऑकलैंड से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया। हालांकि, देश के तमाम हाइवेज पर टेस्टिंग फेसेलिटीज बढ़ा दी गई हैं। (फाइल)

न्यूयॉर्क की प्रधान जेसिंडा आर्डर्न ने सोमवार को ऑकलैंड से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया। हालांकि, देश के तमाम हाइवेज पर टेस्टिंग फेसेलिटीज बढ़ा दी गई हैं। (फाइल)





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *