Share this


वॉशिंगटनएक मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फोटो इस साल 12 अगस्त की है। डेमोक्रेटिक के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट जो बाइडेन (दाएं) ने कमला हैरिस (दाएं) को वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट घोषित किया था। -फाइल फोटो

  • अमेरिका में लगभग 20 लाख हिंदू, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियां चुनाव में उन्हें लुभाने की कोशिश कर रहे थे
  • अमेरिका की कुल आबादी में हिंदू 1% है, यह देश का चौथा बड़ा धर्म है

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हिंदू वोटर्स को लुभाने की कोशिश जारी है। डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रेसिडेंशियल और वाइस प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट ने शनिवार को हिंदुओं को नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं। प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट जो बाइडेन ने ट्वीट किया, ‘का हिंदुओं का त्योहार नवरात्रि शुरू हो गया है। अमेरिका और दुनिया में इस त्योहार को मनाने वाले लोगों को मैं और मेरी पत्नी (जिल बाइडेन) बधाई देते हैं। एक बार फिर से स्पष्ट पर अच्छाई की जीत हो। सभी को नए मौके मिलें और नई शुरुआत हो। ”

कमला हैरिस ने ट्वीट किया है, ‘मेरे I और मेरे पति (डगलस एमहोफ) नवरात्रि मनाने वाले हिंदू विदेशी दोस्तों और मुसलमानों को बधाई देते हैं। उम्मीद है कि यह त्योहार हम सब को अपनी कम्युनिटी को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा। हम एक ऐसा अमेरिका बनाते हैं, जिसमें सभी एक समान हों। ”

अमेरिका में लगभग 20 लाख हिंदू

अमेरिका में लगभग 20 लाख हिंदू रहते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में इनकी भागीदारी दोनों प्रमुख दलों रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक के लिए महत्वपूर्ण है। दोनों पार्टियां हिंदू वोटर्स को रिझाने में जुटी हैं। अमेरिकी राजनीति के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार हो रहा है जब राजनीतिक पार्टियां धर्म के आधार पर वोटर्स को तवज्जो दे रही हैं। हालांकि, विदेशी भारतीय लोगों को अपने पाले में करने की कोशिश पहले भी की जाती रही है। अमेरिका में हिंदू धर्म के लोगों की संख्या कुल आबादी का एक प्रतिशत है। यह देश का चौथा सबसे बड़ा धर्म है।

ट्रम्प भी हिंदू वोटर्स को लुभाने की कोशिश में

हिंदुओं को लुभाने की कोशिश में मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रम्प भी पीछे नहीं है। ट्रम्प की ओर से 14 अगस्त को ही सेज हिंदू वैयर्स फॉर ट्रम्प ‘के कैंपेन का ऐलान किया गया है। प्रचार अभियान को लॉन्च करने के बाद ट्रम्प कैंपेन ने कहा था- हम अमेरिका के विकास में लाखों हिंदुओं की ओर से दिए गए योगदान का सम्मान कर रहे हैं। अमेरिका में हिंदू और जैन धर्म सहित दूसरे धर्म के लोगों पर अक्सर हमले होते हैं। इसे खत्म करने की मांग लोग लंबे समय से करते रहे हैं।

चुनाव प्रचार में हिंदी लेखों का सहारा ले रहे बाइडेन

बिडेन भारतीय अमेरिकियों को पाले में करने के लिए बॉलीवुड गानों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उनके कैंपेन ने लगान फिल्म के चलो चले चलो’गाने की तर्ज पर म्युजिकल वीडियो जारी किया है। इसमें बाइडेन को वोट देने की अपील की गई है। इसे सिंगर क्रिस्टल ने फेंक दिया है। इसे अजय भूटोरिया ने खादुस किया है। भुटोरिया ने कहा- इसके बोल मैंने और मेरी पत्नी ने लिखी है। ‘हमने अमेरिका का नेता कैसा हो, जो बाइडेन जैसा हो गया होगीत वाला एक दूसरा वीडियो भी तैयार किया है। हम अपने कैंपेन के जरिए 10.3 लाख भारतीय विदेशी वोटर्स तक पहुंचना चाहते हैं।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *