Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • डोनाल्ड ट्रम्प कोरोनावायरस संक्रमित बनाम जो बिडेन यूएस प्रेसिडेंशियल डिबेट | यहाँ न्यूयॉर्क टाइम्स से नवीनतम अमेरिकी चुनाव 2020 समाचार है

वॉशिंगटन11 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • ट्रम्प कई बार बाइडेन के मुख लगाने का मजाक उड़ा चुके हैं, लेकिन खुद पॉजिटिव पाए गए हैं
  • ट्रम्प और बाइडेन के बीच 15 अक्टूबर को दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट होनी चाहिए
  • आज साल्ट लेक सिटी में पहला और एकमात्र वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट भी है

डोनाल्ड ट्रम्प भले ही कोविड -19 किस्म होने के बाद तीन दिन अस्पताल में रहे हों और फिर व्हाइट हाउस लौट आए हों, लेकिन उनकी मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। 15 अक्टूबर को होने वाली दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट से पहले डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बाइडेन ने इसके लिए नई शर्त रख दी है। बाइडेन ने कहा है कि वे बहस में तब भाग लेंगे, जब यह तय हो जाएगा कि ट्रम्प संक्रमण से उबर चुके हैं। दूसरी ओर, ट्रम्प के एक और एडवाइजर स्टीफन मिलर को भी विभाजित -19 पॉजिटिव हो गए हैं।

बाइडेन ने क्या कहा
15 अक्टूबर को मियामी में होने वाली दूसरी प्रेसिंडेशियल डिबेट के पहले बाइडेन ने महत्वपूर्ण बयान दिया। मंगलवार रात इस डेमो सचिव कैंडिडेट ने कहा- मुझे लगता है कि अगर उन्हें (ट्रम्प को) अब भी संक्रमण है तो फिर हमें डिबेट नहीं करनी चाहिए। खास बात ये है कि सोमवार रात मायलैंड के वाल्टर रि मिलिट्री अस्पताल से लौटने के बाद ट्रम्प के कैंपेन मैनेजर ने साफ कर दिया था कि राष्ट्रपति दूसरी बहस में शिरकत के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। लेकिन, अब बाइडेन के शर्त के बाद यह मामला फंसता नजर आ रहा है। ट्रम्प को सबूत देना पड़ सकता है कि वे कोविड -19 संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

डॉक्टरों से सलाह लेंगे
बाइडेन ने भी पिछले दिनों टेस्ट कराया था। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। मंगलवार रात को मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा- मुझे उम्मीद है कि राष्ट्रपति बहुत जल्द ठीक हो जाएंगे। लेकिन, मुझे लगता है कि अगर अब उन्हें भी बदलना है तो फिर हमें डिबेट नहीं करनी चाहिए। मैं इस बारे में क्लीवलैंड क्लीनिक और डॉक्टरों से बातचीत करने वाला हूं। इस बारे में जो गाइडलाइंस तय की गई हैं, उन्हें सख्ती से लागू करना चाहिए। कई लोग समितियां हो रही हैं और यह बहुत बड़ी परेशानी बन गई है। इसलिए मैं इस बारे में सलाह लूंगा और जो सही होगा, वही करूंगा।

यानी कुछ तय नहीं
बाइडेन की डिबेट पर टिप्पणी का मतलब यह भी हुआ कि 15 और 22 अक्टूबर को होने वाली दूसरी और तीसरी डिबेट खतरे में पड़ रही है। बाइडेन इस बारे में कमिशन ऑफ प्रेसिडेंशियल डिबेट यानी सीपीडी से बातचीत कर सकते हैं। कानूनी तौर पर भी वे ऐसा कर सकते हैं। ट्रम्प तीन दिन अस्पताल में रहे थे और सोमवार को ही डिस्चार्ज हुए थे। अमेरिका में सीडीसी (सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल) की गाइडलाइंस के मुताबिक, हल्के लक्षण वाले मरीजों को भी 10 गुना तक निगरानी में रहना पड़ता है। यदि सकारात्मक गंभीर स्थिति में था तो उसे 20 दिन तक निगरानी में रखा जाता है।

आज वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट
पहली और एकमात्र वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट आज साल्ट लेक सिटी में होगी। उपराष्ट्रपति माइक पेन्स और डेमोक्रेट कैंडिडेट कमला हैरिस में शामिल होंगे। दोनों के सामने प्रोटेक्शन ग्लासेस यानी शीशे लगाए जा सकते हैं। दोनों कैंडिडेट्स के बीच 12 फीट की दूरी होगी। पहले यह 7 फीट ही तय की गई थी। पेन्स ने पहले glues लगाने का विरोध किया था। बाद में इसके लिए तैयार हो गए।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *