Share this


PATNA : मध्य प्रदेश में पिछले दो दिन से जारी मूसलाधार बारिश के कारण होशंगाबाद सहित राज्य के कई जिलों में बाढ़ आ गई है. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में रिकॉर्ड तोड़ बारिश से पूरा शहर डूब गया है. भारी बारिश के बाद नदियों में उफान से सैकड़ों गांव जलमग्न हो गए हैं. राज्य में स्थिति इतनी विकराल हो गई है कि जलमग्न इलाकों से लोगों को बचाने के लिए सेना और NDRF की टीमों ने मोर्चा संभाला. वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार अधिकारियों के साथ बाढ़ (flood) के हालात पर नजर बनाए हुए हैं. बाढ़ की स्थिति के बारे में सीएम शिवराज सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी भी दी है. सीएम शिवराज ने कहा कि राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से राहत और बचाव का कार्य जारी है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि मध्य प्रदेश के 9 जिलों के 394 से ज्यादा गांवों में बाढ़ ने तबाही मचाई है. अब तक 7000 से अधिक लोगों को बचाकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. छिंदवाड़ा में बाढ़ में फंसे 5 लोगों को हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया गया है. शिवराज सिंह ने कहा कि सीहोर जिले के सोमालवाड़ा में फंसे सभी भाई-बहनों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. वहीं, एयरलिफ्ट करने का ऑपरेशन रायसेन के भौंती गांव में भी किया जाएगा. राज्य की जनता को सांत्वना देते हुए शिवराज सिंह ने कहा कि रायसेन के विभिन्न क्षेत्रों में फंसे लोग परेशान ना हों. हम सभी को सुरक्षित निकाल लेंगे.

शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने राज्य की पूरी स्थिति की जानकारी प्रधानमंत्री को दी है. उनका स्नेहपूर्ण समर्थन, सहयोग और आशीर्वाद मिल रहा है. रात को सेना के 5 हेलिकॉप्टर मांगे थे, तीन टेकऑफ कर चुके हैं और 2 और की तैयारी है. इससे बचाव कार्य में तेजी आएगी. सीएम ने कहा कि अब बांध से भी पानी छोड़ना कम किया गया है, लेकिन अभी बारिश की संभावना है. मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में भी बारिश से नदियों में उफान है. नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में हैं. बाढ़ में फंसे लोगों का एनडीआरएफ रेस्क्यू कर रही है. मुख्यमंत्री ने नर्मदा नदी के तट पर बसे होशंगाबाद तथा सीहोर जिलों के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. इस बीच मौसम विभाग ने 30 अगस्त यानी आज भी प्रदेश में छिंदवाड़ा, विदिशा, सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर जिलों के गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही भोपाल, होशंगाबाद और इंदौर सहित प्रदेश के 17 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि गुना, शिवपुरी सहित चार जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *