Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • उत्तर कोरिया ने सैन्य परेड में नई बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन किया, यह 12 हजार किलोमीटर से अधिक दूर तक मार कर सकती है

प्योंगयोंगएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

उत्तर कोरिया की मिलिट्री परेड में शनिवार को प्रदर्शित की गई बैलिस्टिक मिसाइल। फोटो उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने जारी की है।

  • उत्तर कोरिया में शनिवार को रूलिंग पार्टी के 75 वें स्थापना दिवस के मौके पर 2018 के बाद पहली बार मिलिट्री परेड निकाली
  • तानाशाह किम जोंग ने मिलिट्री परेड को संबोधित करते हुए कहा- हम किसी भी जंग से बचने के लिए अपनी ताकत बढ़ाना रखेंगे।

उत्तर कोरिया ने शनिवार को रूलिंग पार्टी का 75 वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर मिलिट्री परेड में देश की नई इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) प्रदर्शित की गई। इसके साथ ही दूसरे जोन्स को भी प्रदर्शित किया गया। रात के समय हुई इस परेड में आतिशबाजी की गई। हथियारों से लदी गाड़ियों का एक लंबा काफिला भी निकाला गया। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी दी।

नई बैलिस्टिक मिसाइल को रिपोर्टर इरेक्टर लॉचर (टीईएल) के जरिए परेड में लाया गया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, यह नई मिसाइल उत्तर कोरिया के पास पहले से मौजूद ह्वासोंग -15 मिसाइल से बहुत लंबी है। ह्वासोंग मिस 12 हजार 874 किलोमीटर तक वार कर सकता है। यह यूएस कॉन्टीनेंट के किसी भी हिस्से को टारगेट कर सकता है।

सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल भी प्रदर्शित की गई

उत्तर कोरिया में शनिवार को 2018 के बाद पहली बार मिलिट्री परेड निकाली गई थी। उत्तर कोरिया ने सबमरीन- लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल भी पेश की। इसका नाम पुकुगसॉन्ग -4 है। यह देश में पहले तैयार की गई दूसरी मिसल्स की तुलना में ज्यादा दूरी तक लक्षित दुख हो सकता है। परेड में उत्तर कोरिया ने रूस में तैयार की गई शॉर्ट रेंज मिसाइल इस्कैंडर और कई स्क्रीन हंटर भी प्रदर्शित किए।

ताकत बढ़ाना जारी करेगा: उसम जोंग
तानाशाह किम जोंग ने मिलिट्री परेड को संबोधित करते हुए कहा- हम किसी भी जंग से बचने के लिए अपनी ताकत बढ़ा सकते हैं। यह हथियार पूरी तरह से हमारी सुरक्षा के लिए हैं। हम कभी भी गलत या बेवजह इस्तेमाल नहीं करेंगे। हालांकि, कोई सेना हमारे ऊपर ताकत दिखाने की कोशिश करेगी तो उसे हम जरूर सजा देंगे। उसके खिलाफ हम पूरी ताकत से हमला करेंगे।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *