Share this


  • देश में अब तक 22 हजार 152 मौतें हुईं, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 9893 की जान चली गई
  • दिल्ली सरकार का फैसला- सभी विश्वविद्यालय की आगामी परीक्षाएँ नहीं होंगी

दैनिक भास्कर

Jul 11, 2020, 07:54 PM IST

नई दिल्ली। देश में कोरोनाटेन्स की संख्या 8 लाख 30 हजार 763 हो गई है। यह आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं। इस बीच, पंजाब के बाद अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी विश्वविद्यालयों में प्रस्तावित परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर दी।)

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा, ” इस कठिन समय में परीक्षाएं लेने वाले सुरक्षित नहीं होंगे। छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के हित में परीक्षा रद्द कर देनी चाहिए। छात्रों को आतंकी मूल्यांकन के आधार पर नंबर देकर प्रमोट कर देना चाहिए। ”

उधर, उत्तर प्रदेश में तीन दिन का तालाडाउन पहले ही दिन फेल नजर आया। कई शहरों में लोग बाहर घूमते हुए नज़र आए। पुलिस ने बड़ी संख्या में गाड़ियों का संयोजन भी किया।

दिल्ली में परीक्षा नहीं होगी
दिल्ली की सभी यूनिवर्सिटी की आगामी परीक्षाएँ नहीं होंगी। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, “राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि दिल्ली की सभी यूनिवर्सिटी के एग्जाम नहीं होंगे। इन सभी आगामी सेमेस्टर और टर्मिनल (फाइनल) एग्जाम भी शामिल होंगे। सभी यूनिवर्सिटी से कहा गया है कि बिना लिखित परीक्षाएं कराए। छात्रों को पुरानी परीक्षाओं के आधार पर या पुराने सेमेस्टर के आधार पर या अन्य मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट करें। इसके लिए यूनिवर्सिटीज अपने पैरामीटर्स तय कर सकते हैं। “

लाइव अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में कोरोनावायरस की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन, नीति आयोग के सदस्य, काउंटर सचिव और केंद्र सरकार के अफसर मौजूद रहे।

  • इस मौके पर उन्होंने कहा, दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की कोशिशों की तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘ऐसा ही काम एनसीआर में बढ़ते केसों को रोकने के लिए होना चाहिए।’ दिल्ली में एक लाख से ज्यादा कोरोना के मामले हो गए हैं, लेकिन रिकवरी रेट 77% के करीब है।

  • एतिहाद एयरवेज़ ने अबू धाबी के लिए 12 से 26 जुलाई तक स्पेशल पैसेंजर फ्लाइट्स शुरू करने का फैसला लिया। एतिहाद एयरवेज़ के मुताबिक ये फ्लाइट्स देश के 6 टर्मिनल बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई से उड़ानें भरती हैं।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को अपने आंकड़े जारी किए। पिछले 24 घंटों में 27 हजार 114 मामले सामने आए और 519 लोगों की जान गई। इसके साथ देश में अब तक 8 लाख 20 हजार 916 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 2 लाख 83 हजार 407 सक्रिय मरीज हैं। वहीं, 5 लाख 15 हजार 386 लोग स्वस्थ हो गए हैं। देश में अब तक 22 हजार 123 मौतें हो चुकी हैं।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने शनिवार को बताया कि देश में अब तक एक करोड़ 13 लाख 7 हजार 2 टेस्ट किए गए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे 2 लाख 82 हजार 511 सैंपल की जांच की गई।
  • उधर, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ((जीजीआई) ने कोरोनावायरस के इलाज के लिए त्वचा से संबंधित बीमारी (सोरायसिस) के इटोलीजुमाब इंजेक्शन के सशर्त इस्तेमाल को मंजूरी दी है। इसका इस्तेमाल उन पेशेंट्स पर किया संभव संभव है, जो रोगों के बाद मेडिकल टर्मप्रडीएस से पीड़ित हैं। इस स्थिति में सांस संबंधी दिक्कतें भी होती हैं। .जीई के एक अफसर ने न्यूज एजेंसी से कहा- भारत में को विभाजित -19 के रोगियों पर इस इंजेक्शन का परीक्षण किया गया था। इसके नतीजे काफी अच्छे मिले।
  • रिकॉर्ड 27 हजार 761 मरीज बढ़े: शुक्रवार को एक दिन में रिकॉर्ड 27 हजार 761 मरीज बढ़ गए। वहीं, 20 हजार 246 मरीज ठीक भी हुए। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 7862 और तमिलनाडु में 3680 केस बढ़े। कर्नाटक में 2223 और देश की राजधानी दिल्ली में 2090 नए मरीज मिले।

5 राज्यों का हाल
मध्यप्रदेश: भोपाल में 31 जुलाई तक हर रविवार को कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। यानी सभी बाजार, कार्यालय, कार्यालय पूरी तरह से बंद रहेंगे। इंदौर में भी रविवार को पूर्ण बंदी होगी। मंदसौर में शनिवार शाम 7 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन है।
शिवपुरी में सात दिन का तालाड चल रहा है, जो रविवार तक प्रभावी रहेगा। भिंड में सोमवार तक लॉकडाउन है। मुरैना में पहले से ही टोटल लॉकडाउन है। यहां अब हर दिन 1000 सैंपल की जांच होगी। सोमवार से शनिवार तक बाजार खुल जाएगा। रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा। छतरपुर और टीकमगढ़ में 3-3 दिन का लॉकडाउन शुरू हो गया है।

महाराष्ट्र: पुणे और पिंपरी-चिंचवाड में 13 से 23 जुलाई तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। औरंगा में 10 से 18 जुलाई तक सार्वजनिक कर्फ्यू लगाया गया है। कलैयाँ क्षेत्र में 19 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। पुलिस विभाग में पिछले 48 घंटे में 222 मामले सामने आए। वहीं, तीन की मौत हो गई। इसके साथ अब तक 5935 युवा पॉजिटिव हो चुके हैं। इनमें से 4715 स्वस्थ हो गए हैं। वहीं, 74 की मौत हो गई।

उत्तरप्रदेश: राज्य में तीन दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इस दौरान मथुरा के प्रमुख मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। ऐसे ही हाल के दूसरे शहरों का रहेगा। सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें खुली रहेंगी। उधर, सरकार ने 10 से 13 जुलाई तक घर-घर जापिड एंटीजन टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं।

राजस्थान: राज्य में शनिवार दोपहर तक 170 मामले सामने आए। अलवर में 40, जयपुर में 33, उदयपुर में 31, नागौर में 21, भरतपुर में 17, सवाई माधोपुर और राजसमंद में 7-7, झुंझुनू, बाड़मेर, प्रतापगढ़ और करौली में 3-3, कोटा और तोंक में 1-1 से अधिक मिले । वहीं, अजमेर और जयपुर में 1-1 व्यक्ति ने दम तोड़ दिया।

बिहार: राज्य सरकार ने पटना एम्स को कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल घोषित कर दिया है। यहां 500 से अधिक बिस्तर हैं। इसके साथ राज्य के सभी नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आधे बेड रिजर्व करने का फैसला किया गया। इस तरह के राज्य के कोरोना डेडिकेटेड तीन मेडिकल अस्पताल के 2344 बेड के अतिरिक्त, लगभग 2650 और बिस्तर उपलब्ध हैं।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *