Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • हमें कोरोनोवायरस डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति चुनाव 2020 | आज नवीनतम संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव 2020 NYT से

वॉशिंगटन38 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के डॉ। सीन कोनले ने कहा- राष्ट्रपति ने इलाज पूरा कर लिया है
  • अभी यह तय नहीं है कि ट्रम्प और बाइडेन के बीच दूसरा प्रेसिडेंशियल डिबेट कैसे होगा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के डॉ। सीन कोनले ने गुरुवार रात कहा कि ट्रम्प शनिवार से अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो इसका अर्थ यह हुआ कि ट्रम्प फिर से चुनाव प्रचार से जुड़े कार्यक्रमों और दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में शिरकत करेंगे। डॉक्टर कोनले के इस बयान से कुछ लोगों को हैरानी भी हुई। क्योंकि, उन्होंने ये भी कहा कि ट्रम्प ने इलाज पूरा कर लिया है। ट्रम्प ने 2 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे बताया था कि वे और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।)

निगेटिव जब हुआ
इस मामले में सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि ट्रम्प और उनके डॉक्टर ने यह तो बताया कि वे पॉजिटिव कब हुए। लेकिन, वे अब तक यह साफ करने से बच रहे हैं कि ट्रम्प की रिपोर्ट निगेटिव कब आई। व्हाइट हाउस के प्रेस डिपार्टमेंट ने भी इस बारे में कुछ नहीं कहा। शुक्रवार को ही राष्ट्रपति को मायलैंड के वाल्टर रि मेडिकल सेंटर में एडमिट बनाया गया था। यह अमेरिकी आर्मी का सबसे बड़ा अस्पताल है। सोमवार को उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था। इसके बाद से ही ट्रम्प काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं।

सेहत पर सवाल
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में साफ तौर पर बताया गया है कि इलाज के दौरान ट्रम्प को ऑक्सीजन देनी पड़ी थी। उनका ब्लड ऑक्सीजन लेवल भी कम हो गया था। उनके लंग्स यानी फेफड़ों में भी संक्रमण की जानकारी सामने आई थी। हालांकि, डॉ कोनले से जब गुरुवार रात इस बारे में सवाल किए गए तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। सिर्फ इतना कहा कि राष्ट्रपति की हालत स्थिर है।

सार्वजनिक आयोजन में जाने की मंजूरी
शनिवार से राष्ट्रपति पब्लिक इवेंट्स में हिस्सा ले सकते हैं। खबरें ये हैं कि ट्रम्प गुरुवार को चेताते थे। कोनले कहते हैं- मुझे उम्मीद है कि शनिवार से राष्ट्रपति लोगों से मिल जाएगा और सार्वजनिक आयोजन में हिस्सा ले सकते हैं। केंद्र फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी का कहना है कि कोई भी व्यक्ति जिसे पॉजिटिव पाया गया हो, वह 10 दिन तक खुद को संक्षेप में रखे। जिन लोगों में संक्रमण का लक्षण ज्यादा हैं, उन्हें 20 दिन आइसोलेट होने को कहा जाता है।

डिबेट पर नजर
व्हाइट हाउस के एक सूत्र के मुताबिक, राष्ट्रपति ने शनिवार से होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इस बारे में गुरुवार को एक बैठक भी हुई। ट्रम्प के कैम्पेन मैनेजर ने भी साफ कर दिया है कि राष्ट्रपति दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। कमिशन ऑफ प्रेसिडेंशियल डिबेट यानी CPCडी कह रही है कि डिबेट क्लास भी हो सकती है। लेकिन, ट्रम्प इसके लिए तैयार नहीं हैं। इस बारे में अंतिम निर्णय बाकी है।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *