Share this


  • अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और उमा भारती के साथ वायरल हो रहे विकास दुबे की फोटो
  • फोटो में लोगों के साथ खड़ा विकास दुबे कानपुर में भाजपा का क्षेत्रीय प्रभारी है, अपराधी विकास दुबे नहीं

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 06:00 AM IST

क्या वायरल: जेपी नड्डा, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, उमा भारती सहित कई भाजपा नेताओं के साथ एक व्यक्ति की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह कानपुर में आठ पुलिसवालों की हत्या करने वाला विकास दुबे है।

दावा से जुड़ा ट्वीट

फैकल चेक गिरावट

  • पंडित विकास दुबे भाज्य नाम के फेसबुक पेज पर उसी व्यक्ति की फोटो है, जो बीजेपी नेताओं के साथ खड़ी है।
  • बीजेपी नेताओं के साथ खड़े व्यक्ति की फोटो को हत्यारे विकास दुबे की फोटो से मिलाने पर साफ दिख रहे हैं कि दोनों अलग-अलग इंसान हैं।
  • फेसबुक बायो के अनुसार, प्रमुखों के साथ फोटो में खड़ी व्यक्ति विकास दुबे, कानपुर में बीजेपी का क्षेत्रीय अध्यक्ष है। 4 जुलाई को इसी शख्स की फोटो सोशल मीडिया पर योगी आदित्यनाथ के साथ वायरल हुई थी। तब ये दावा किया गया था कि योगी, एक हत्यारे के साथ खड़े हैं।
  • जिस व्यक्ति की फोटो बीजेपी नेताओं के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। उसके द्वारा जारी किया गया एक वीडियो भी हमें मिला। जिसमें उनका अपना नाम विकास दुबे इंगित करता है। साथ ही यह भी कहता है कि मेरा नाम अमरतनन हत्यारे विकास दुबे के साथ जोड़ा जा रहा है
  • 4 जुलाई को दैनिक भास्कर की फैक्ट चेक टीम ने इस मामले की पड़ताल भी की थी। जिसमें सामने आया था कि योगी आदित्यनाथ के साथ उठाए गए व्यक्ति विकास दुबे नहीं है। पूरी तरह से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: फोटो में बीजेपी प्रमुखों के साथ खड़े व्यक्ति का नाम विकास दुबे है, ये बात सही है। लेकिन, ये घोषणा विकास दुबे नहीं, बल्कि उन्हीं की पार्टी का नेता है जो अपने नाम के कारण अफवाहों का शिकार हो रहे हैं।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *