Share this


  • दोनों रिजल्टटन दोपहर 3 बजे ऑफिशियल साइट cisce.org और results.cisce.org पर जारी होंगे
  • स्टूडेंट्स एसएमएस के जरिए अपनी आईडी 09248082883 नंबर पर भेजकर भी रिजल्ट देख सकते हैं
  • 2019 में 7 मई को घोषित किए गए थे ISCE के रिजल्ट, इस साल कोरोना के कारण दो महीने लेट हो गए हैं

दैनिक भास्कर

जुलाई 09, 2020, 08:54 PM IST

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीख बता दी है। बोर्ड के सचिव गेरी एरॉथन ने कहा है कि दोनों ही श्रेणियों के रिजल्ट शुक्रवार, 10 जुलाई को दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे। रिजल्ट ऑफिशियल साइट और एसएमएस के जरिये देखे जा सकेंगे। 2019 में रिजल्ट 7 मई को आए थे, लेकिन इस साल कोरोना लॉकडाउन के कारण जुलाई में आ रहा है।

कोर्ट के फैसले के बाद 15 जुलाई तक रिजल्ट आएगा

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद CISCE ने 1 से 14 जुलाई के बीच होने वाले 10 वीं और 12 वीं की बाकी बची परीक्षाओं को कैंसल कर दिया था और पूरा सिस्टम CBSE बोर्ड की तरह चलाने की जानकारी दी थी। बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षण करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए थे कि वह 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी करेगा। जिसके बाद CISCE बोर्ड ने अपनी तैयारी तेज कर दी थी।

यह 20199 results.cisce.org । पेज है। 2020 के लिए भी ऐसा ही पेज होगा।

स्कूल ऐसे देख रहे होंगे स्टूडेंट्स का रिजल्ट
CISCE बोर्ड से संबंधित स्कूल प्रिंसिपल की लॉग इन आईडी और पासवर्ड की मदद से CAREERS पोर्टल पर स्टूडेंट्स के रिजल्ट देख सकते हैं।

वेबसाइट पर ऐसे अपना रिजल्ट देखें

  • रिस्टाल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स https://www.cisce.org/ या results.cisce.org जाएं जाना।
  • स्क्रीन पर CISCE का रिजल्ट पेज ओपन होगा।
  • CISCE बोर्ड रिजल्ट में केवल अपना यूआईडी, इंडेक्स नंबर और सेस्ताचा सेंड आते हैं।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • स्टूडेंट की यहाँ से उसका प्रिंट ले सकते हैं।

एसएमएस से अपने मोबाइल ऐसे चेक करें रिजल्ट
आईएससीई स्टूडेंट्स एसएमएस के जरिए भी रिस्टलट चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपनी आईडी 09248082883 नंबर पर भेजनी होगी। अपनी ‘आईसीएसई / आईएससी (यूनिक आईडी)’ लिखकर 09248082883 नंबर पर भेजने पर रिजल्ट को अपने मोबाइल नंबर मिल जाएगा।

रद्द पेपर के वेल्यूएशन के लिए असेसमेंट स्कीम

CISCE ने 10 वें और 12 वें के रद्द हुए पेपर के इवलुएशन के लिए असेसमेंट स्कीम पहले ही जारी किया था। बोर्ड ने इस बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके असेसमेंट स्कीम को बेहतर तरीके से समझने के लिए स्टूडेंट्स CISCE की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cisce.org पर जारी की गई असेसमेंट स्कीम देख सकते हैं।

नए एकेडमिक सेशन में 25 फीसदी की कटौती

CISCE ने अगले एकेडमिक सेशन में 10 वीं- 12 वीं के सभी प्रमुख विषयों के सिलेबस को 25 फीसदी तक कम करने का फैसला किया है। इस बारे में बोर्ड ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि, “मौजूदा सत्र 2020-21 के दौरान संबंधित घंटों में होने वाले नुकसान के लिए निर्णय लिया गया है।” बोर्ड ने कहा कि विशेषज्ञों के परामर्श के बाद पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला लिया गया है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *