Share this


  • हिंदी समाचार
  • सुखी जीवन
  • बार टेल्ड गॉडविट बर्ड फ्लाइट वर्ल्ड रिकॉर्ड अपडेट | जानिए जेट फाइटर गॉडविट के बारे में सबकुछ

6 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • माइग्रेशन पर रिसर्च करने वाली वैज्ञानिक ने चिड़िया के पिछले हिस्से में इलेक्ट्रॉनिक्स टैग लगाकर उसे ट्रैक किया
  • वैज्ञानिक का दावा, यात्रा के दौरान पक्षी न तो कुछ उत्स और न ही पानी पिया, वह लगातार उड़ती रही

बार-तेल्ड गोडविट नाम की चिड़िया ने बिना रुके 12 हजार किलोमीटर की दूरी 11 दिन में पूरी की। पक्षी ने यह दूरी अलास्का से टीवी के बीच तय करके विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस उसने न तो कुछ ईन और न ही पानी पिया।

ट्रैक से चला गया
पक्षी को ट्रैक करने के लिए वैज्ञानिकों ने उसके शरीर के पिछले हिस्से पर इलेक्ट्रॉनिक्स टैग लगाया। माइग्रेशन पर रिसर्च करने वाली वैज्ञानिक डॉ। जेसी कॉन्कलिन कहती हैं, गॉडविट का शरीर लड़ाकू विमान जैसा है और लम्बे-नुकीले पंख उसे हवा में तेज उड़ने की क्षमता देते हैं।

उड़ान से पहले दो महीने तक कीड़े और ब्रेड गैप
डॉ। जेसी कहती हैं, गोडविट पक्षी ने 16 सितंबर को उड़ान भरी। उड़ने से पहले उसने कुछ महीने तक कीड़े और रोटी खाई। यात्रा के दौरान वह 88 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ी और 27 सितंबर को न्यूजीलैंड के ऑकलैंड पहुंची।

उड़ाने पर यह शरीर सिकोड़ लेती है
वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब यह पक्षी उड़ती है तो अपने शारीरिक अंगों को सिकोड़ लेती है, इस कारण जमीन के हवा में उड़ने पर उड़ने पर इसका शरीर काफी छोटा हो जाता है। यही खूबी उड़ते समय काम आता है।

बाद में टूट गया
इससे पहले अलास्का और न्यूयॉर्क के बीच 11,498 किलोमीटर की दूरी फीमेल शोरबर्ड ने 2007 में पूरी तरह से रिकॉर्ड बनाया था। हाल ही में बने रिकॉर्ड के लिए 20 में 4 गॉडविट पक्षी पिछले बोनस गए थे।

230 से 450 ग्राम होता है इनका वजन
गॉडविट का वजन 230 से 450 ग्राम के बीच होता है। इसके पंखों की चौड़ाई 70 से 80 सेंटीमीटर होती है। एक आरा गॉडविट की लम्बाई 37 से 39 सेंटीमीटर के बीच होती है। पक्षीें की यह प्रजाति आमतौर पर अलास्का में पाई जाती है लेकिन माइग्रेशन के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का रुख करती हैं।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *