Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • डोनाल्ड ट्रम्प बनाम जो बिडेन अमेरिका का दूसरा राष्ट्रपति पद का वाद रद्द | यहाँ न्यूयॉर्क टाइम्स से नवीनतम अमेरिकी चुनाव 2020 समाचार है

वॉशिंगटन33 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फोटो 29 सितंबर को हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट की है। इसमें ट्रम्प और बाइडेन आमने-सामने थे। दूसरी बहस 15 अक्टूबर को मियामी में हुई थी। इसे रद्द कर दिया गया है। तीसरा और अंतिम डिबेट 22 अक्टूबर को होना है। इस पर निर्णय नहीं हुआ है।

  • डोनाल्ड ट्रम्प और उन्हें चुनौती दे रहे डेमोक्रेट पार्टी के जो बाइडेन के बीच दूसरी डिबेट 15 अक्टूबर को मियामी में होनी चाहिए

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के पहले होने वाली तीन राष्ट्रपतििडेंशियल डिबेट्स में से दूसरी को रद्द कर दिया गया। शनिवार को कमीशन ऑफ डिबेट (सीपीडी) ने इसकी पुष्टि की। दूसरा डिबेट 15 अक्टूबर को मियामी में था। तीसरी और अंतिम बहस 22 अक्टूबर को होनी है। इस पर वर्तमान में निर्णय नहीं पाया गया है। पहला डिबेट 29 सितंबर को हो चुका है। पिछले शुक्रवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। तीन दिन वे मैरीलैंड के मिलिट्री अस्पताल में रहे। सोमवार को व्हाइट हाउस लौटे और खुद को फिट बताया।

टकराव टालने की कोशिश
सीपीडी ने दूसरी डिबेट वर्चुअली बनाने का प्रस्ताव दिया था। ट्रम्प ने इसका साफ तौर पर विरोध करते हुए कहा था- यह सिर्फ वक्त की बर्बादी होगी। दूसरी तरफ, डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा था- पहले इस बात की पुष्टि होनी चाहिए कि ट्रम्प कोरोना निगेटिव हो गए हैं। टकराव को देखते हुए सीपीडी ने डिबेट ही कैंसिल कर दी।

चेदि ने कहा
सीपीडी ही प्रेसिडेंशियल और वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट ऑर्गनाइज करती है। मुद्दा और जगह भी यही तय करता है। लेकिन, ट्रम्प और बाइडेन के बीच टकराव को देखते हुए उसने दूसरी बहस को रद्द करने का फैसला किया। सीपीडी ने एक बयान में कहा- अब यह तय हो गया है कि 15 अक्टूबर को मियामी में होने वाली दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट नहीं होगी। हमारी कोशिश है कि 22 अक्टूबर को होने वाली तीसरी और आखिरी बहस की पूरी तैयारियां की जाएं।

ट्रम्प + बाइडेन: बहस में कठिनाई क्या थी
सोमवार को अस्पताल से लौटने के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प ने साफ कर दिया था कि वे दूसरी डिबेट के लिए बिल्कुल तैयार हैं। लेकिन, जब सीपीडी ने बाइडेन की मांग पर इसे वर्ग बनाए रखने का प्रस्ताव रखा तो ट्रम्प ने इसे कब की वादी करार दिया। ट्रम्प के बाद बाइडेन का बयान आया। उन्होंने कहा- मैं नहीं जानता कि आखिर हमारे राष्ट्रपति क्या चाहते हैं। उनका दिमाग तो हर सेकंड बदल जाता है। वे बेहद गैरजिम्मेदाराना बर्ताव करते हैं। मैं सिर्फ सीपीडी की बात मानूंगा।

जीत का भरोसा
बाइडेन ने शुक्रवार रात मीडिया से बातचीत की। कहा- डेमोक्रेट्स बड़ी आसानी से बड़ी जीत दर्ज करेंगे। पॉजिटिव पाए जाने के बाद ट्रम्प के व्यवहार में मैंने बहुत बदलाव महसूस किया है। वे जितने दिन अब राष्ट्रपति पद पर रहेंगे, उतने दिन वे ही गैरजिम्मेदाराना बर्ताव करते रहेंगे।





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *