Share this


अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर (Times Square) पर पहली बार इस साल 15 अगस्त (Independence Day 2020) को भारतीय तिरंगा झंडा लहराएगा। अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआइए) की तरह से तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।

संगठन ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रंधीर जायसवाल इस मौके पर मुख्य अतिथि होंगे। एफआइए ने कहा है कि टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराए जाने के साथ ही हर साल की तरह इस बार भी 14 अगस्त को एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को नारंगी, सफेद और हरे रंग की लाइटों से रोशन किया जाएगा।

संगठन ने कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा झंडा फहराना भारतीय-अमेरिकी समुदाय की बढ़ती देशभक्ति का प्रतीक है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन इस साल अपना स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है। प्रवासियों के सबसे बड़े संगठनों में से एक एफआईए की स्थापना साल 1970 में की गई थी।

भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रमुख रहे रमेश पटेल की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई थी, जिसके बाद जुलाई में अंकुर वैद्य को एफआईए का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। 40 साल के वैद्य लंबे समय से एफआईए से जुड़े हुए हैं और वर्ष 2014 से प्रवासी संगठन के अध्यक्ष भी रहे। वैद्य सबसे कम उम्र के बोर्ड के सदस्य होने के साथ साथ सबसे कम उम्र में अध्यक्ष पद संभालने वाले भी बन गए हैं।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास 15 अगस्त को एक वर्चुअल स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ-साथ भारत के दोस्तों को आमंत्रित किया गया है।

बता दें कि एफआईए हर साल अगस्त में भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इंडिया डे परेड का भी आयोजन करता है। इसमें शीर्ष अमेरिकी राजनीतिक नेताओं, कानूनविदों और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रमुख सदस्यों के साथ भारत की मशहूर हस्तियां परेड में भाग लेती हैं। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण परेड इस वर्ष परेड आयोजित नहीं की जाएगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *