Share this


तेल अवीव18 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फोटो तेल अवीव के पास बने गुरियन टर्मिनल की है। उड़ान भरने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार जेरेड कुश्नर (मध्य), अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन (मध्यम से बाएं) और अन्य अफसर फोटो खिंचवाते हैं।

  • इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीरेल शबत यहूदी राज्य की ओर से उड़ान भरने वाले सबसे सीनियर अफसर हैं
  • अमेरिका की उद्यमता से 13 अगस्त को इजराइल और यूएई के बीच शांति समझौता हुआ था

इजराइल की एल आल एयरलाइंस ने सोमवार को पहली बार अबू धाबी के लिए उड़ान भरी। इजराइल के शहर तेल अवीव से यूएई की यह पहली कमर्शियल उड़ान है। अमेरिका की उद्यमिता से दोनों देशों के बीच शांति समझौता हुआ था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने 13 अगस्त को ट्वीट कर इसकी घोषणा की थी।

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, तेल अवीव के पास बेन गुरियन टर्मिनल से एलम एयरलाइंस की एलवाई 971 सुबह 10.30 बजे अबू धाबी के लिए रवाना हुई। इसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद और व्हाइट हाउस के सलाहकार जेरेड कुश्नर के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल सवार हैं।

तेल अवीव के पास बेन गुरियन टर्मिनल से एल आलिया की विमान अबू धाबी के लिए रवाना हुई।

तेल अवीव के पास बेन गुरियन टर्मिनल से एल आलिया की विमान अबू धाबी के लिए रवाना हुई।

मध्य पूर्व के देशों के बीच ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत

कुश्नर ने कहा कि इजराइल-यूएई के बीच उड़ान से मध्य पूर्व के देशों के बीच ऐतिहासिक यात्रा शुरू हो सकती है। इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीरेल शबत यहूदी राज्य की ओर से उड़ान भरने वाले सबसे सीनियर अफसर हैं।

13 अगस्त को करार की घोषणा

प्लेन के कॉकपिट पर ’शांति’ शब्द को अरबी, अंग्रेजी और अंग्रेजी में पेंट किया गया था। संबंध सामान्य करने के लिए इजराइल और एम्स्टर्डम के बीच 13 अगस्त को समझौते की घोषणा की गई थी। इसके बाद यूएई पहले खाड़ी देश और मिस्र और जॉर्डन के बाद इजराइल से प्रतिबद्धता करने वाला तीसरा अरब देश बन गया।

कई महीने की बातचीत जो गुप्त रखी गई

ट्रम्प कई महीनों से इस समझौते के लिए कोशिश कर रहे थे। हर तरह की बातचीत को बेहद गुप्त रखा गया था। ट्रम्प ने समझौते से ऐलान से पहले इसे पुख्ता तौर पर स्थापित करने के लिए फोन पर एक साथ नेतन्याहू और शेख जायेद से बातचीत की थी। अब इजराइल और यूएई एक-दूसरे के देशों में राजनयिक मिशन यानी एम्बेसी शुरू कर देंगे।

ये भी पढ़ें …

अमन की उम्मीद: इजराइल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता; इजराइल की आजादी के 72 साल में किसी भी अरब देश से यह सिर्फ तीसरा समझौता है

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *