Share this


वॉशिंगटन6 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने शुक्रवार रात बताया कि चीन के एक नागरिक को ट्रेड सीक्रेट चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

  • अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने एक बयान में कहा- हम इस तरह के मामलों से सख्ती से निपटेंगे
  • आरोपी का नाम हेझाऊ हू ने बताया है, 34 साल का हू कंप्युटर एक्सपर्ट है

अमेरिका में शुक्रवार देर रात एक चीनी नागरिक को ट्रेड सीक्रेट चुराने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। जस्टिस डिपार्टमेंट ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान के मुताबिक, आरोपी का नाम हेजाऊ हू है। 34 साल का हू कंप्युटर एक्सपर्ट है और वर्क वीजा पर अमेरिका के कई शहरों में काम कर रहा है।

माना जा रहा है कि इस गिरफ्तारी के बाद अमेरिका और चीन के रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है। दोनों देश एक दूसरे के कई लोगों को पिछले दिनों से देश छोड़ने का आदेश दे चुके हैं।

बिना मंजूरी के जानकारी हासिल की
बयान के मुताबिक, हू को जिस वक्त गिरफ्तार किया गया तब वह चीन जाने वाली एक फ्लाइट में बैठने की तैयारी कर रही थी। उसका बोर्डिंग पास भी तैयार हो चुका था। हालांकि, पुलिस ने यह जानकारी नहीं दी कि हू के साथ और अब कौन था यह भी सामने नहीं आया है कि वे किन कंपनियों के लिए काम कर रहे थे। जस्टिस डिपार्टमेंट ने कहा- हू ने उन कंप्युटर्स से जानकारी निकाली जिन तक उसकी पहुंच नहीं थी। न ही उसे इस तरह की जानकारी निकालने की मंजूरी थी।

रिसर्चर के तौर पर अमेरिका आया था
जस्टिस डिपार्टमेंट के मुताबिक, हू दो साल पहले पहली बार अमेरिका आया था। उसका बायोटेक का रिसर्चर बताया गया है। लेकिन, उन्होंने गैर कानूनी तरीके से सॉफ्टवेयर कोड तैयार किया और उनके माध्यम से सीक्रेट चुराने की कोशिश की। उसके पास से कुछ संदिग्ध सामान भी बरामद हुआ है। आज उसे कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। आरोपी कई बार वर्जीनिया यूनिवर्सिटी भी गया है।

फिर से वृद्धि तनाव
पिछले महीने अमेरिका ने चीन से ह्यूस्टन कॉन्स्टिटुलेट खाली करने को कहा था। इसके बाद चीन चेंग्दू हिंदू में अमेरिकी कांसुलेट खाली करवा लिया गया था। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि चीन अपनी एम्बेसीज का इस्तेमाल अमेरिका की जासूसी के लिए कर रहा था। इसके कुछ दिन बाद एक चीनी महिला को गिरफ्तार किया गया था। उसने माना था कि वह जासूसी नेटवर्क तैयार कर रहा था।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *