Share this


एक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

क्या वायरल: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि दुनिया के सक्रियर बिल गेट्स ने आज से पांच साल पहले ही एन -95 फेस का पेटेंट ले लिया था। बिल गेट्स के अलावा वायरल मैसेज में क्रिस्टोफर हैरिंगटन नाम के शख्स पर भी एन -95 फेस का पेटेंट लेने की कोशिश करने का चार्ज है। यह सभी शुल्क केवल एक मीम पर आधारित हैं। यह मीम ट्विटर, फेसबुक और वॉट्सएप्प पर शेयर किया जा रहा है।

वायरल मीम

मीम के साथ वायरल हो रहे मैसेज का हिंदी

2015 में, ओबामा प्रशासन में, क्रिस्टोफर हैरिंगटन ने CV19-N95 के सीरियल नंबर के साथ फेस मास्क के एक नए डिजाइन के लिए एक पेटेंट लेने का प्रयास किया। पेटेंट से इनकार कर दिया गया था, क्योंकि एक अन्य व्यक्ति 6 ​​महीने पहले ही एन -95 का पेटेंट फाइल कर चुका था। जानते हैं कि यह व्यक्ति कौन था? बिल गेट्स। हमें नियंत्रित किया जा रहा है। क्या यह बरसों पहले की योजना थी?

आरोप

  • वायरल मैसेज के जरिए इनडायरेक्टली यह आरोप लगाया जा रहा है कि बिल गेट्स और क्रिस्टोफर हेरिंगटन पहले से ही जानते थे कि भविष्य में एन -95 फेस की जरूरत बडे़ पैमाने पर पड़ने वाली है।

सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता इसे शेयर कर रहे हैं

फैकल चेक गिरावट

  • अलग-अलग की-वर्ड्स से सर्च करने पर भी हमें किसी भी न्यूज प्लेटफॉर्म पर ये खबर नहीं मिली कि बिल गेट्स के पास N-95 फेस का पेटेंट है। इसके बाद हमने वायरल मीम का स्रोत ढूंढना शुरू किया
  • मीम को Google पर रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने से ifunny नाम की एक वेबसाइट मिली। यह वेबसाइट इस तरह के फनी मीम ही बनाती है। वायरल मीम भी इसी वेबसाइट से लिया गया है।
  • खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर हर मीम के नीचे यह भी लिखा है कि उसे किस तरह बनाया गया है। बिल गेट्स से जुड़े मीम के नीचे भी डिस्क्रिपशन लिखा है। मीम क्रिएट करने वाले ने स्पष्ट लिखा है कि इसकी सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है।
  • मीम के नीचे लिखे डिस्क्रिपशन का है: ये पूरी तरह से फेक है। मुझे Google पर एक स्टॉक फोटो मिला, जिसमें मैंने क्रिस्टोफर हेरिंगटन का नाम जोड़ा। क्रिस्टोफर हेरिंगटन उस एक्टर का असली नाम भी है जिसने गेम ऑफ थ्रोन्स में जॉन स्नो का किरजों को खेला है।]मीम्स कभी एमएससी का स्रोत नहीं होते हैं।
  • मीम बनाने वाले ने काफी चतुराई से नीचे डिस्क्रिपशन में उसे फेक भी बता दिया है। ताकि उस पर भविष्य में किसी तरह की कानूनी कार्रवाई न हो पाए। लेकिन, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने जानकारी को क्रॉस चेक करने की जहमत न उठाते हुए इसे सच मानकर शेयर करना कर दिया।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर किया जा रहा बिल गेट्स और क्रिस्टोफर हेरिंगटन के संबंध में एन -95 फंक्शन से जुड़ा दावा पूरी तरह से फिट है।

0





Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *