Share this


न्यूयॉर्क7 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

इस परिवर्तन से शोध के डॉक्टर्स बहुत खुश हैं। इस पैटर्न पर अब वे रिसर्च की तैयारी शुरू कर रहे हैं। -प्रतिकारक फोटो

  • आयरिश में लॉकडाउन के दौरान एंडैच्योर बर्थ में 90% की गिरावट आई
  • अमेरिका में हर दस में एक बच्चा एंडैच्योर पैदा होता है

(एलिजाबेथ प्रेस्टन) कोरोनावायरस और इसकी वजह से लगाए गए लॉकडाउन से कई देशों में विश्लेषकों के एंडैच्योर बर्थ की दर में तेजी से आईआई है। इस परिवर्तन से शोध के डॉक्टर्स बहुत खुश हैं। इस पैटर्न पर अब वे रिसर्च की तैयारी शुरू कर रहे हैं। आईटी, डेनमार्क, नीदरलैंड्स, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों के अस्पतालों में नियोक्तानेटल इंटेसिव कैर यूनिट्स में नैकैच्योर बर्थ तेजी से घटे हैं।

डॉक्टरों का मानना ​​है कि लॉकडाउन में गर्भवती महिलाओं को आराम मिल मिल रहा है। साथ ही प्रदूषण का स्तर कम है। इसके अलावा बाहर का खाना-पीना बंद है, घरेलू काम भी कर रहे हैं। निश्चित रूप से इसका फायदा मिला है। अमेरिका में हर दस में एक बच्चा एंडैच्योर पैदा होता है। आमतौर पर प्रेगनेंसी में 40 सप्ताह की होती है, पर 37 सप्ताह से पहले हो तो उसे मासिकैच्योर कहते हैं।

आईआर के डॉ। रॉय फिलिप ने कहा कि लॉकडाउन अस्पताल में शिशुैचर बर्थ घटे हैं। पिछले 2 दशक से प्रति हजार बच्चों पर तीन बच्चे 2.2 पाउंड वजन के पैदा हो रहे थे। यानी कमजोर और कमजोर होना। मार्च से अब तक एक भी बच्चा इस वजन समूह में पैदा ही नहीं हुआ।

दो दशकों के बाद ऐसा हुआ है। आयरिश में लॉकडाउन के दौरान एंडैच्योर बर्थ में 90% की गिरावट आई है। अल्बर्टा के कैलगेरी में डॉ। बेलाल-अल-शेख कहते हैं कि पूरे यूरोप में ये घटना घट रही है। बच्चे स्वस्थ पैदा हो रहे हैं, शिशुैचर बर्थ घटे हैं। मेलबर्न स्थित मैसी अस्पताल में डॉ। डैन कासालाज अब रिसर्च करने जा रहे हैं कि लॉकडाउन में ऐसा क्या हुआ जिसकी वजह से संरक्षणैच्योर बर्थ में आई आई है।

अमेरिका में 2018 तक लगातार चौथे साल बढ़े थे
अमेरिका के नैशविले में स्थित वैंडरबिल्ट चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के डॉ। स्टीमिंग पैट्रिक का कहना है कि एंडैच्योर बर्थ में 20% से ज्यादा गिरावट है। वहीं सीडीसी के मुताबिक देश में 2018 तक सासच्योर तारीख की दर लगातार चौथे साल बढ़ी थी। इस दौरान श्वेत महिलाओं को 9% और अश्वेतों को 14% जोखिम था।

-दैनिक भास्कर के न्यूयॉर्क टाइम्स से अनुबंध के तहत यह रिपोर्ट।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *