Share this


लिमा4 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

यह फोटो पेरू की राजधानी लिमा के उसी रेस्टोरेंट की है जहां भगदड़ मचने के बाद 13 लोगों की मौत हुई। पुलिस ने रेस्तरां चलाने वाले साथ दंपती को गिरफ्तार किया है।

  • नाइटक्लब में एक ही दरवाजा था, लाल पड़ते ही अंदर मौजूद सभी 120 लोग इससे निकलने की कोशिश करने लगे, जिससे यह हादसा हो गया
  • गृह मंत्री गैस्टटन सेजर ऑगस्टो लिमो ने कहा- यह हादसा दुखद, इसके लिए रेस्टोरेंट चलाने वाले बिजनेसमैन जिम्मेदार हैं

पेरू की राजधानी लिमा के एक नाइटक्लब में शनिवार को महामारी से जुड़े नियमों को तोड़ते हुए की गई पार्टी पर पुलिस रेड के बाद भगदड़ मच गई। इसमें 13 लोगों की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए। इनमें तीन पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। पेरू पुलिस के मुताबिक, जिस नाइटक्लब पर छापा मार गया था उसमें केवल एक ही दरवाजा था। लाल पड़ते ही नाइटक्लब में मौजूद सभी 120 लोग इससे निकलने की कोशिश करने लगे, जिससे यह हादसा हुआ।

पेरू नेशनल पुलिस के जनरल ओर्लांडो वेलास्को मुजिका के मुताबिक, लिमा के लॉस ओलिस इलाके में रहने वाले थॉमस रेस्टोबार ने नाइटक्लब में गैर कानूनी तरीके से पार्टी होने की जानकारी दी थी। पुलिस ने बिना इजाजत पार्टी करने वाले और रेस्टोरेंट चलाने वाले दंपती सहित 23 लोगों को गिरफ्तार किया है। देश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इनमें से 13 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

गृह मंत्रालय ने घटना को दुखद बताया

गृह मंत्री गैस्टन सेजर ऑगस्टो लिमो ने घटना को दुखद बताया है। उन्होंने कहा कि यह हादसा रेस्टोरेंट चलाने वाले बिजनेसमैन की गैर जिम्मेदारी की वजह से हुआ। इसमें मारे गए सभी लोगों के परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस ने रेड के दौरान किसी हथियार या टीयर गैस का इस्तेमाल नहीं किया। पुलिस ने कानूनी प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया। हालाँकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में पुलिस की ओर से टीयर गैस का इस्तेमाल करने की भी बात कही जा रही है।

पेरू में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आवश्यक है
पेरू में महामारी को देखते हुए सरकार ने सभी लोगों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। देश में रात 10 बजे के बाद कर्फ्यू लागू किया गया है। देश में नाइटक्लब और बार पिछले मार्च में ही बंद करा दिए गए थे। इसके बावजूद पार्टी की जा रही थी। सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले महीने ही बड़े फैमिलि और सोशल प्रोग्राम आर्गनाइज करने पर रोक लगा दी थी। देश में लगभग 6 लाख लोग संदिग्ध मिले हैं और 27 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है।

आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं …

1 है। कोरोना से जंग के लिए अद्वितीय प्रयोग: भीड़ में कोरोनावायरस कैसे फैलता है, जानने के लिए म्यूजिक कॉन्सर्ट रखा गया; 1500 लोगों को बुलाया गया

२। 50% या इससे कम जनसंख्या वाले होने पर भी आ सकता है हर्ड इम्युनिटी, यह क्षमता टीकाकरण या संक्रमण से ठीक होने के बाद भी आ सकता है

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *