Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • डोनाल्ड ट्रम्प | अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शावरहेड्स के लिए पानी के दक्षता मानकों को वापस करने के लिए अपने बालों के प्रस्ताव पर टिप्पणी की।

वॉशिंगटनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक, उन्हें इतना पानी नहीं मिलता कि वे अच्छी तरह से बाल धो सकें। उनकी इस शिकायत की आलोचना भी हो रही है। (फाइल)

  • अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने वॉटर के नियम बदलने का प्रस्ताव पेश किया है
  • 1992 में ऊर्जा विभाग ने बाल धोने यानी शॉवरहेड्स के लिए कानून बनाया था

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को स्नान के दौरान बाल धोने में कठिनाई हो रही है। इसलिए सरकार ने अब तापमान बढ़ाने की योजना पर बदलाव की योजना बनाई है। इसके लिए ऊर्जा विभाग ने प्रस्ताव भी पेश किया है। अमेरिका में नियमों के मुताबिक, बाल धोने के लिए 9.5 लीटर पानी मिलता है। ट्रम्प ने कुछ दिनों पहले कहा था- स्नानहेड्स की यह सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। मैं जब बाल धोने के लिए जाता हूं तो पानी ठीक से आता ही नहीं।

दूसरों की नहीं
अमेरिका में 1992 के एक कानून के मुताबिक शॉवरहेड्स से प्रति मिनट 2.5 गैलन (9.5 लीटर) से अधिक पानी नहीं छोड़ा जाएगा। वहीं ट्रम्प कहते हैं, “स्नानहेड्स की यह सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। मैं जब बाल धोने के लिए जाता हूं तो पानी ठीक से आता ही नहीं। हाथ धोने के लिए भी पानी कम पड़ जाता है। ऐसे में मैं क्या करूँ? क्या ज्यादा देर तक स्नानहेड के नीचे खड़े रहना चाहिए? मैं दूसरों के बारे में नहीं जानता। हाँ, मेरे बाल ठीक रहना चाहिए। ”

लेकिन, कई लोग इससे आहत हैं
उपभोक्ता अधिकारों यानी कंज्यूमर राइट्स के लिए काम करने वाले संगठनों का कहना है कि नियमों में बदलाव करने से पानी की ज्यादा बर्बादी होगी। एक ऊर्जा संरक्षण समूह के कार्यकारी निदेशक पॉल डेलास्की ने कहा- सरकार का प्रस्ताव मूर्खतापूर्ण है। अगर, राष्ट्रपति अच्छे से वर्षा लेना चाहते हैं तो हम उन्हें अच्छे स्नानहेड की जानकारी देने वाली कंज्यूमर वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं। एक उपभोक्ता विशेषज्ञ डेविड फ्राइडमैन ने कहा कि अमेरिका में घरों में अच्छी क्वालिटी के शॉवरहेड लगे हुए हैं। इन पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि मामला कोर्ट में भी हो सकता है। पिछले साल ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में कब्जों की एक बैठक में यह कहकर चौंका दिया था कि लोग 10-15 बार टॉयलेट को फ्लश करते हैं, जबकि यह एक बार में हो जाना चाहिए।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *