Share this


वॉशिंगटनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

55 साल की कमला देवी हैरिस की मां का नाम गोपालन था। वे TN की रहने वाली थीं। पिता का नाम डगलस हैरिस था। वे मूल रूप से जमैका के रहने वाले थे। (फाइल)

  • मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन के पास हाथ से लिखे कागज देखे गए
  • इसमें सबसे ऊपर सीनेटर कमला हैरिस का नाम था, कयास हैं कि वे उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बन सकते हैं

भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका में डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हो सकती हैं। मंगलवार को इसी पार्टी के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट जो बिडेन के हाथ में एक नोट देखा गया। इसमें सबसे ऊपर कमला हैरिस का नाम था। इसके बाद ये कयास जोर पकड़ने लगे कि बिडेन और डेमोक्रेट पार्टी कमला को वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट घोषित करने वाली रही है।

इस मामले में पीछे डेमोक्रेट्स हैं
राष्ट्रपति ट्रम्प ने वर्तमान उप राष्ट्रपति माइक पेंस को ही इस पद के उम्मीदवार के तौर पर बरकरार रखा है। यानी रिपब्लिकन खेमे में तस्वीर बिल्कुल साफ है। दूसरी ओर डेमोक्रेट्स अब तक वाइस प्रेसिडेंट कैंडिडेट का नाम फाइनल नहीं कर पाए हैं। इसकी आलोचना भी हो रही है। कहा जा रहा है कि इस बारे में पार्टी में मतभेद हैं।

कमला का दावा क्यों मजबूत: 2 कारण
कमला हैरिस को डेमोक्रेट पार्टी वाइस प्रेसिडेंट बना सकती है। इसके दो बड़े और वाजिबजान हैं। पहला- उनकी पहचान भारतीय के तौर पर है। उनकी मां भारत के TN राज्य की थीं। डेमोक्रेट्स को भारतीय मूल के ज्यादा वोट मिल सकते हैं। दूसरा- कमला के पिता जमैका के थे। यानी अफ्रीकन मूल के। लिहाजा, अश्वेत वोटर्स भी बिडेन और डेमोक्रेट्स के फेवर में जा सकते हैं।

पांच कांति
बिडेन के हाथ में जो नोट देखा गया, उसमें कमला के नाम के नीचे पांच प्वॉइंट्स थे। ये सभी उनकी खूबियाँ बताते हैं। पहला- वो काम पूरा करती हैं। दूसरा- उन्होंने अब तक बेहतरीन कैंपेनिंग की। तीसरा- बहुत प्रतिस्पर्धी हैं। चौथा- उनका काफी सम्मान है। पांचवा- विशेष सहयोगी हैं।

बिडेन से पुराने रिश्ते अच्छे नहीं
जो बिडेन और कमला के रिश्तों में एक दिलचस्प बात है। जो के बेटे बियू और कमला अच्छे दोस्त हैं। बियू डेलावेयर के पूर्व अटॉर्नी जनरल हैं। वहीं, कमला कुछ मौकों पर जो बिडेन की आलोचना कर रहे हैं। पिछले साल जो ने इस पर हैरानी भी जताई थी। सीएनएन के मुताबिक- बियू की वजह से ही जो बिडेन और कमला के रिश्ते बेहतर हुए हैं। और अब वे उन्हें उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकते हैं।

मेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं …

1.राष्ट्रपति चुनाव से पहले बयानबाजी: डेमोक्रेट कैंडिडेट बिडेन का आरोप- ट्रम्प अमेरिका के पहले रंगभेदी राष्ट्रपति, वे लोगों का स्किन कलर देखकर बर्ताव करते हैं।

2।अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव: डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- डेमोक्रेट कैंडिडेट बिडेन इतने सक्षम नहीं हैं कि देश की कमान संभाल सकें, वे दिमागी तौर पर थके हुए हैं।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *