Share this


इस्लामाबाद13 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

जाधव मामले में पाकिस्तान सरकार के कानून और न्याय मंत्रालय की ओर से इस्लामाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। (फाइल फोटो)

  • निष्पक्षता के लिए न्याय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले को लागू करने के लिए दायर की गई याचिका
  • हाल ही में पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव मामले में तीसरे कॉन्सुलर सामान देने की बात कही थी

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान सरकार ने अब इस्लामाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। पाकिस्तान ने बुधवार को कोर्ट से कुलभूषण जाधव को वकील देने की अपील की है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान का दावा है कि मामले की निष्पक्ष सुनवाई के लिए इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) के फैसले को लागू करने के लिए पाकिस्तान ने ये कदम उठाया है।

कानून और न्याय मंत्रालय की ओर से याचिका दायर की गई है। याचिका में इंटरनेशनल कोर्ट के फैसले के मुताबिक मिलिट्री कोर्ट के फैसले को रिव्यू करने के लिए कुलभूषण जाधव को एक वकील देने की मांग की गई है।

तीसरे कॉन्सुलर सहायक की पेशकश के बाद उठाया कदम
पाकिस्तान ने ये कदम ऐसे समय उठाया, जब कुछ दिन पहले ही उसने कुलभूषण जाधव मामले में तीसरे कॉन्सुलर सामान देने की कोशिश की थी। इससे पहले दूसरे कॉन्सुलर एक्सेसरी के बाद भारत ने कहा था कि जाधव तनाव में थे। पाकिस्तान ने जाधव और कॉन्सुलर अधिकारियों को मुलाकात के लिए जिस तरह की व्यवस्थाएं की गई थीं, उनमें खुलकर बातचीत नहीं की जा सकती थी। भारत ने कहा था कि जाधव से भारतीय अफसरों की मुलाकात बिना रुकावट, बिना शर्त और बिना व्यवहार कल्याण वाली नहीं थी।

जाधव मामला: एक नजर में
पाकिस्तान का दावा है कि कुलभूषण भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के जासूस हैं। भारत ने उन्हें व्यापार को प्रदर्शित किया है।]पाकिस्तान का कहना है कि जाधव को 2016 में बलूचिस्तान से गिरी किया गया था। भारत कहता है कि जाधव को ईरान से अगवा करके लाया गया है। 2017 में पाकिस्तानी की फौजी अदालत ने जाधव को फांसी की सजा सुनाई। भारत आईसीजे गया। वहां सजा के अमल पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई। पाकिस्तान से कॉन्सुलर एक्सेस देने को कहा गया।

कुलभूषण से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं …

1। कुलभूषण मामले में झुका पाकिस्तान: पाकिस्तान जाधव को तीसरा कॉन्सुलर सामान देगा, भारत की कांग्रेस मानी, कहा- मुलाकात के दौरान सुरक्षा अधिकारी नहीं रहेंगे।

2. कुलभूषण को दूसरा कॉन्सुलर सामान दिया, पर भारतीय अफसर बोले- जाधव का तनाव दिख रहा था, खुलकर बातचीत करने की स्थिति भी नहीं थी।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *