Share this


न्यूयॉर्क29 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

राष्ट्रपति ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने 2016 में रिपब्लिकन हिलेरी क्लिंटन और चीनी मेट को लैपटॉप था।- फाइल फोटो

  • डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन और कमला हैरिस से मुकाबला होगा
  • अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय कन्वेंशन में एक बार फिर से डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। इसके साथ ही माइक पेंस को भी उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। इंडियाना के पूर्व गवर्नर पेन 2016 में हुए चुनावों में भी उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार थे। अब 27 अगस्त को व्हाइट हाउस के साउथ लॉन से ट्रम्प उम्मीदवारी भर्ती करने की स्पीच देंगे।

जो बिडेन और कमला हैरिस से मुकाबला करते हैं
डेमोक्रेटिक पार्टी का राष्ट्रीय कन्वेंशन पहले ही हो चुका है। पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए जो बिडेन और उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस के नाम पर मुहर लगी है। तीन नवंबर को होने वाले चुनावों में ट्रम्प का बिडेन से और पेन का हैरिस से मुकाबला होगा। अमेरिका में प्रमुख पक्षों के राष्ट्रीय कन्वेंशन चार साल में एक बार होते हैं।

कन्वेंशन में कोरोना का असर दिखा
अमेरिका में उत्तरथोलीना राज्य के शैर्लोट शहर में यह कन्वेंशन हो रहा है। यह चार दिन तक चलेगा। यहां पर भी कोरोना महामारी का साफ असर देखने को मिला। उम्मीद से बेहद कम लोग पहुंचे।

336 डेलीगेट्स ने ट्रम्प और पेंस को नाम दिया। पार्टी अध्यक्ष रोना मकडेनियल ने कन्वेंशन की शुरुआत करते हुए कहा कि हमें दुख है कि हम इस कार्यक्रम को वैसा नहीं बना पाए पाए जैसी सोच रहे थे।

अब प्रेसिडेंशियल डिबेट पर नजर
दोनों पार्टी के राष्ट्रीय कन्वेंशन के बाद अहम प्रेसिडेंशियल डिबेट की तस्वीर साफ हो चुकी है। वर्तमान राष्ट्रपति ट्रम्प और उन्हें चुनौती दे रहे डेमोक्रेट पार्टी के कैंडिडेट जो बिडेन के बीच तीन प्रेसिडेंशियल डिबेट होते हैं। पहली बहस 29 सितंबर को होगी। इसके बाद 15 और 22 अक्टूबर को क्रमशः: दूसरी और तीसरी बहस होगी। ये बहस ओहियो, टोक्यो और टेनेसी में होगी।

वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट 7 अक्टूबर को उताह की साल्ट लेक सिटी में होगी। इसमें वाइस प्रेसिडेंट माइक पेंस और कमला हैरिस हिस्सा लेंगे। हर बहस 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे की होगी। रात 9 बजे (लोकल टाइम) शुरू होगा और 10.30 तक चलेगी।

1856 में पहली बार हुआ था रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रीय कन्वेंशन

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन का इतिहास 154 साल पुराना है। 1856 में पहली बार कन्वेंशन हुआ था, जिसमें जॉन फ्रेमोंट को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था। तब से इसका आयोजन होता है। इसके माध्यम से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की औसत घोषणा के साथ-साथ पार्टी की नीतियों को जनता के सामने प्रस्तुत किया जाता है।

ये खबरें भी पढ़ सकती हैं …

1। भास्कर एक्सप्लेनर: रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन आज से; डोनाल्ड ट्रम्प की राष्ट्रपति चुनावों के लिए उम्मीदवारी पर औसत घोषणा होगी

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *