Share this


बमाको12 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

बामाको में लोगों ने राष्ट्रपति के विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन किया।

  • तख्तापलट की कोशिश मंगलवार सुबह राजधानी बामाको के पास एक मिलिट्री कैंप में फायरिंग से शुरू हुई
  • सरकार से नाराज विद्रोही सैनिकों ने सेना के कई सीनियर अफसरों को भी गिरफ्तार कर लिया है

माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बॉब्बाकार केता को विद्रोही सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया है। सरकार के प्रवक्ता ने बीबीसी को ये जानकारी दी। साथ बातचीत करने की अपील के बावजूद प्रधानमंत्री बाउबो सीसे को भी गिरफ्तार किया गया है।

पश्चिम अफ्रीकी देश में तख्तापलट की कोशिश मंगलवार सुबह राजधानी बमाको के पास एक मिलिट्री कैंप में फायरिंग से शुरू हो रही है। शहर में युवाओं ने सरकारी भवनों में आग लगा दी। इसके बाद सरकार से नाराज सैनिकों ने सीनियरेंडररों को भी बंधक बना लिया। साथ ही बामाको से 15 किमी दूर स्थित काती कैंप पर अधिकार कर लिया।

राष्ट्रपति से पुनर्निधारण की मांग

अफ्रीकी संघ और स्थानीय समूह इकोवास ने इस विद्रोह की निंदा की है। विद्रोही सैनिक राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। बीबीसी अफ्रीका की रिपोर्ट के मुताबिक, विद्रोही सैनिकों का नेतृत्व काती कैंप के डिप्टी हेड कर्नल मलिक डियाओ और कमांडर जनरल सादियो कमारा ने किया है।

विद्रोह का कारण स्पष्ट नहीं

काती कैंप को कब्जे में लेने के बाद विद्रोहियों ने राजधानी में मार्च किया। दोपहर में उन्होंने राष्ट्रपति केता के आवास पर धवा बोला और राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया। उस समय दोनों वहाँ थे। इस कदम का कारण स्पष्ट नहीं है। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि यह विद्रोह वेतन विवाद को लेकर है।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *