Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • नजीब रजाक न्यूज़ अपडेट | मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब रजाक को SRC अंतर्राष्ट्रीय मामले में भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी पाया गया

क्वालालंपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

पूर्व पीएम नजीब रजाक सुनवाई के लिए क्वालालंपुर में कोर्ट पहुंचे। इस दौरान उनके समर्थक भी नजर आए।

  • सात में से पांच मामले 1 मलेशिया विकास बरहाद राज्य निधि से अरबों डॉलर की चोरी से जुड़े हैं
  • नजीब पर सत्ता के दुरुपयोग का एक, राहत तोड़ने के तीन और धन शोधन के तीन आरोप हैं

मलेशिया के पूर्व प्रधान नजीब रज्जाक 1 मलेशिया विकास बरहाद (1 एमडीबी) राज्य निधि से अरबों डॉलर की सरकारी निवेश की लूट से जुड़े भ्रष्टाचार के पहले मुकदमे में मंगलवार को दोषी पाए गए। वे भ्रष्टाचार के सभी सात मामलों में दोषी हैं। इनमें से पाँच मामले सरकारी निवेश से अरबों डॉलर की चोरी से जुड़े हैं।

न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स ने बताया कि हाईकोर्ट के जज मोहम्मद गजाली ने दो घंटे तक फैसला पढ़ने के बाद कहा, ोपी दोषी मैं आरोपी को दोषी पाता हूं और सभी सातों आरोपों में दोषी करार देता हूं। ”

कोर केस में 94 दिन की ट्रायल चली

इस मामले में 94 दिन तक ट्रायल चला। जज हर मामले में अलग-अलग सजा सुना सकते हैं। 67 वर्षीय नजीब फैसला सुनने के बाद शांत थे। नजीब ने सोमवार देर रात फेसबुक पर लिखा- वह अंत तक लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं। यह उनके खिलाफ राजनीतिक मामला है। हम कोर्ट में अपील करेंगे।

नजीब को कई साल की जेल हो सकती है

66 साल के नेता को अपने पद का गलत इस्तेमाल करने के लिए 20 साल तक की जेल हो सकती है। वहीं सीबीटी (रिले ब्रेकिंग) से जुड़े आरोपों के तहत उन्हें 20 साल कैद और जुर्माने के तौर पर मोटी रकम चुकानी होगी। वहीं, मनी लॉन्ड्रिंग के लिए 15 साल की जेल और सजा जैसी सख्त सजा का सामना करना पड़ सकता है।

2018 में सत्ता से बाहर होना पड़ा

मई 2018 में नजीब के सत्ता से बाहर होने के बाद भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग, सत्ता के दुरुपयोग और आपराधिक विश्वासघात के आरोपों में लगे रहे। अरबों डॉलर के भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर उन्हें जनता के गुस्से का सामना करना पड़ा था। वहीं, उनकी मलय पार्टी दो साल से कम समय में ही नई सत्तारूढ़ शासन में बड़ी सहयोगी पार्टी के रूप में शामिल हो गई है। इसके पांच वतन के बाद ही यह फैसला आया है।

ये भी पढ़ें

सरकारी कंपनी से 5 हजार करोड़ रु। के गबन के आरोप में पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक गिरफ्तार

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *