Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • न्यूजीलैंड कोरोनावायरस | प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न द्वारा न्यूजीलैंड चुनाव स्थगित; तुम्हें सिर्फ ज्ञान की आवश्यकता है

वेलिंगटनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

न्यूयॉर्क की प्रधान जेसिंडा आर्डर्न ने रविवार को देश में आम चुनाव का समय बढ़ाने का ऐलान किया।

  • चुनाव अब 19 सितंबर के मोड़ 17 अक्टूबर को होंगे; 6 सितंबर को संसद में करने की पूरी कोशिश होगी
  • प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा- चुनाव आयोग ने कहा है कि अब चुनाव की तारीख में बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी

चीन में कोरोनावायरस संक्रमण के कारण आम चुनाव की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री जेंसिडा आर्डर्न ने रविवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा- बीते सप्ताह ऑकलैंड में संक्रमण के नए मामले सामने आए। चुनाव प्रचार शुरू होने से पहले कोरोनावायरस का पुनः लौटना चिंता की बात है। मैंने चुनाव आयोग और दूसरे पक्षों के नेताओं से चर्चा के बाद चुनाव की तारीख चार साप्ताहिक आगे बढ़ाने का फैसला किया है। अब चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे। देश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ऐसा करना जरूरी था।

चीन में आम चुनाव के लिए पहले 19 सितंबर का समय तय किया गया था। 6 अगस्त को संसद भंग करने का पूरा पूरा किया जाना था। लेकिन, ऐसा नहीं पाया गया था। अब यहां संसद सत्र मंगलवार से शुरू होगा और 6 सितंबर को संसद भंग किया जाएगा। देश में आम चुनाव कराने से पहले यह पूरी को पूरा करना जरूरी है।

अब तारीख आगे बढ़ाने की जरूरत नहीं होगी: जेसिंडा

प्रधानमंत्री आर्डर्न ने कहा- चुनाव आयोग ने कहा है कि नई तारीख को सुरक्षित तरीके से चुनाव कराया जा सकेगा। अब इसकी तारीख में बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी। मैं चाहता हूं कि चुनाव अच्छे ढंग से हों। सभी वोटर्स को पक्ष और उनके नेताओं के बारे में सही जानकारी हासिल करने का मौका मिला। आखिरकार वोटर्स और लोकतंत्र का हित ही हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। चुनाव आयोग इलेक्शन करवाने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहा है। लेवल टु और लेवल थ्री के लॉकडाउन में वोटिंग कराने की भी योजना तैयार की जा सकती है।

विपक्षी भागों ने निर्णय का समर्थन किया
देश की विपक्षी भागों ने चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने के प्रधानमंत्री के फैसले का समर्थन किया है। विपक्षी नेशनल पार्टी के लीडर जुडिथ कॉलिन्स ने कहा कि एक लोकतांत्रिक चुनाव हमेशा देश के हित में होता है। हमें कोरोना महामारी की दूसरी लहर से भी निपटना है। ऐसे समय में चुनाव कराना सही होगा जब सभी पार्टियां अपनी नीति लोगों को समझ सकें और लोगों के स्वास्थ्य को भी किसी तरह का खतरा न हो। आर्डन के गठबंधन में शामिल फर्स्ट पार्टी के नेता और उप प्रधानमंत्री विंस्टन ड्रेसिंग ने भी इसे सही कदम बताया है।

102 दिन बाद देश में संक्रमण के नए मामले आए

चीन में 102 दिन बाद 11 अगस्त को पहली बार कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए थे। एक ही परिवार के चार लोग संदिग्ध पाए गए थे। इसके बाद प्रधानमंत्री आर्डर्न ने ऑकलैंड में 12 दिन का लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया था। इससे पहले मार्च में यहां सख्त लॉकडाउन लागू किया गया था। अब तक देश में अब तक देश में 1622 मामले सामने आए हैं और 22 लोगों की मौत हुई हैं। न्यू ने 4-लेवल रिव्यू सिस्टम बनाकर महामारी को तीन महीने से ज्यादा समय तक देश में फैलने से रोके रखा था।

आप न्यूजीलैंड से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं:

102 दिन बाद पहला पॉजिटिव केस; एक परिवार के चार लोग; ऑकलैंड में 3 दिन लॉकडाउन

2।भारत और कोरिया में एक ही दिन लॉकडाउन लगा, लेकिन कोरोना खत्म होने पर; 15 दिन से रोज 20 से बहुत कम मरीज आते हैं

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *