Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह नवंबर में चुनाव के बाद जी 7 की बैठक को स्थगित करने के लिए देखेंगे

वॉशिंगटन13 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने जी 7 समिट में भारत, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों को भी बुलाने की बात कही है। (फाइल फोटो)

  • मार्च में होने वाले जी 7 समिट को कोरोना के कारण पहली बार जून तक, फिर सितंबर तक टाला गया
  • जी -7 में अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान और इटली शामिल हैं, सभी बारी-बारी से इसे होस्ट करते हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सितंबर में होने वाली जी -7 समिट को अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव तक टालने का फैसला किया है। देश में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि पिछली बार कोरोनावायरस को देखते हुए यह टाला गया था।

इस साल मार्च में अमेरिका के कैंप डेविड में जी 7 समिट होना था। हालांकि, कोरोना की वजह से सदस्य देशों के नेताओं का व्यक्तिगत तौर पर आना मुमकिन नहीं था। ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जून में यह बैठक बुलाने का फैसला किया गया था। हालाँकि, ट्रम्प ने इसे टालते हुए सितंबर में प्रदान की बात कही थी।

इस वर्ष समिट अमेरिका में होगा

ट्रम्प ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘समय मैं कुछ समय के बाद जी 7 समिट बनाना चाहता हूं। हम इसे सितंबर में करने जा रहे थे। ” जी -7 में अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान और इटली शामिल हैं। सभी सदस्य देश बारी-बारी से सालाना समिट को होस्ट करते हैं। इस साल यह अमेरिका में होने वाला है।

अब तक किसी नेता को न्योता नहीं मिला: ट्रम्प

ट्रम्प ने कहा कि व्हाइट हाउस ने अभी तक स्पष्ट रूप से किसी नेता को न्योता नहीं भेजा गया है। हम उनसे बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार उन देशों को भी आमंत्रित करने की योजना बनाई गई है, जो जी 7 के औसत सदस्य नहीं हैं।

भारत और रूस को भी बुलाया जाएगा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आमंत्रित करने के सवाल पर ट्रम्प ने कहा कि पुतिन एक महत्वपूर्ण ‘फैक्टर’ हैं, इसलिए उन्हें विल कहा जाएगा। ट्रम्प ने इसमें भारत, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों को भी बुलाने की बात कही थी।

इससे पहले अमेरिका में 2012 में जी -7 समिट हुआ था
आखिरी बार अमेरिका में यह समिट 2012 में हुआ था। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मैरीलैंड के कैंप डेविड में सरकारी इमारत में समिट किया था। 2004 में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू ने जॉर्जिया के सी आइलैंड रिजॉर्ट में इसे आयोजित किया था। अगस्त 2019 में जी -7 समिट फ्रांस के बियारिट्ज शहर में हुआ था।

ये भी पढ़ें

ट्रम्प ने जून में होने वाली जी -7 समिट सितंबर तक टाली, अपने विमान में ही मीडिया को यह जानकारी दी; बैठक में भारत सहित 4 देशों को भी बुलाया गया

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *