Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • वैज्ञानिकों ने कहा कि पिछले साल के ऑस्ट्रेलिया के विनाशकारी बुशफायर के दौरान लगभग तीन बिलियन पशु मारे गए या विस्थापित हुए।

सिडनी15 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • ऑस्ट्रेलिया के जंगल में यह आग लगभग 1.14 करोड़ हेक्टेयर क्षेत्र में लगी थी, यह इंग्लैंड के क्षेत्र के बराबर थी
  • वैज्ञानिकों का अनुमान है कि न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया राज्य में केवल 125 करोड़ जानवरों की मौत हुई थी

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पिछले साल लगी आग में लगभग तीन अरब जानवरों की या तो मौत हो गई या फिर उन्हें कहीं और भागना पड़ा। वैज्ञानिकों ने ये जानकारी दी है। वर्ल्ड वाइड फंड के लिए नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यू एफ) के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के जंगल में आग आधुनिक इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदियों में एक है। इसके बारे में संस्था ने एक आयोग का गठन किया था।

पिछले साल की गर्मियों में शुरू आग में ऑस्ट्रेलिया के कई राज्य प्रभावित हुए थे। इससे लगभग 33 लोगों की जान गई थी। इस आग में स्तनधारी, रेपटापम्स, पक्षी और मेंढक मारे गए थे। जनवरी में आग अपने पीक पर थी। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि न्यू साउथ वेल्स औप विक्टोरिया राज्य में ही 125 करोड़ जानवरों की मौत हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने 113 ऐसे जानवरों की पहचान की थी, जिन्हें तत्काल मदद की जरूरत थी।

हालांकि, नए आंकड़ों के मुताबिक, आग से 1.146 करोड़ हेक्टेयर क्षेत्र, लगभग इंग्लैंड के बराबर क्षेत्र के हिस्से में सितंबर से फरवरी तक आग लग गई।]ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय के 10 वैज्ञानिकों के इस प्रोजेक्ट के प्रमुख प्रोफेसर क्रिस डिकमैन ने कहा कि जब आप यह सोचते हैं कि 300 करोड़ रुपये इस आग से मारे गए हैं। यह एक बहुत बड़ी संख्या है। इसकी अंदाजा लगाना ही मुश्किल है।

जानवरों की मौतों का सही अनुमान लगाना मुश्किल है

उन्होंने कहा कि जानवरों के मौतों का सही अनुमान लगाने नहीं लगाया गया है। हालांकि, माना जा रहा है कि खाना और घर की कमी के कारण इसका चांस कम ही है कि वे यहां से कहीं और भागे होंगे। आपदा से पहले के जानवरों की संख्या और उनके घनत्व के आधार पर यह आंकड़े तैयार किए गए हैं।

फरवरी में ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने 113 ऐसे जानवरों की पहचान की थी, जिन्हें तत्काल मदद की जरूरत थी। इनमें से लगभग 30% ऐसे थे, जिन्होंने अपना प्राकृतिक आवास खो दिया।

आग में ऑस्ट्रेलिया के कई राज्य प्रभावित हुए थे। इस आग में स्तनधारी, रेपटापम्स, पक्षी और मेंढक मारे गए थे।

जंगल को फिर से बसाने के लिए 262 करोड़ रु। की घोषणा करें

सरकार ने वन्य जीवन और प्राकृतिक आवास को फिर से बसाने के लिए लगभग 262 करोड़ रुपये की घोषणा की है। ऑस्ट्रेलिया ने आग से हुए नुकसान की जांच के लिए एक आयोग का गठन किया है, जो अक्टूबर में अपनी रिपोर्ट देगा।

ये भी पढ़ें

दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में भी आग लगाने की चपेट में, 4000 से ज्यादा लोग फंसे; हजारों घर चले गए

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *