Share this


एक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

एसएम को 55 वर्षीय जे जियॉन चलाने थे। जियॉन दक्षिण कोरिया के हैं, लेकिन 1990 दशक के मध्य में अमेरिका आए थे।

  • मनोरंजन कोकोमेलन एक अरब डॉलर का व्यवसाय करने वाला पहला यू-ट्यूब हाउस बन सकता है
  • वीडियो व्यूज के हिसाब से केवल भारत का टी-सीरीज इससे आगे है, न कोकोमेलन- नर्सरी राइम्स ‘को हाल ही में लंदन की मूनबग नाम की कंपनी ने खरीदा है।

बच्चों का यू-ट्यूब सोलोकमेलन सुर्सेस में है। इसका वीडियो को अब तक 72 अरब से ज्यादा बार देखा गया है। अमेरिका में यह किसी को भी नुकसान में सबसे ज्यादा देखने जाने वाला यू-ट्यूब स्टोर है। पूरी दुनिया में भी यह संख्या -2 पर है। वीडियो व्यूज के हिसाब से केवल भारत का टी-सीरीज इससे आगे है। हाल कोकोमेलन- नर्सरी राइम्स के हाल ही में लंदन की मूनबग नाम की कंपनी ने खरीदा है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार कोकोमेलन एक अरब डॉलर का यू-ट्यूब बिजनेस (मर्चेंडाइज और दूसरे बिजनेस भी शामिल) बन सकता है। ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला यू-ट्यूब हाउस होगा। सोशल मीडिया डेटा विश्लेषण करने वाली वेबसाइट सोशल ब्लेड के अनुसार पिछले 30 दिनों में ही कोकोमेलन पर 3.31 अरब व्यू आए हैं।

एसएम को 55 वर्षीय जे जियॉन चलाने थे। जियॉन दक्षिण कोरिया के हैं, लेकिन 1990 दशक के मध्य में अमेरिका आए थे। जियोन और उनकी पत्नी बच्चों की किताबें लिखती थीं। शुरुआत में दोनों ने दो बेटों के लिए वीडियो बनाया। दोस्तों ने उन्हें देखकर यू-ट्यूब पर अपलोड करनेकी सलाह दी।

कोकोमेलन एसएम से जुड़ी 2 खास बातें

  • सिर्फ पत्नी के साथ चल रहे एसएम

हर साल लगभग 99 लाख डॉलर से लेकर 15.8 करोड़ डॉलर कमाने वाले कोकोमेलन कॉर्प को जे जियोन लगभग 10 साल तक सिर्फ अपनी पत्नी के साथ ही चलता रहा। क्लब का काम बहुत ज्यादा बढ़ जाने के बाद करीब 20 लोगों की टीम रखी।

  • पड़ोसी भी नहीं जानते कि ये लोग क्या करते हैं हैं

जे जियॉन के पड़ोसी भी नहीं जानते हैं कि वे कौन सा सदन चलाते हैं या कोकोमेलन इनका यू-ट्यूब सेंटर है। वर्षों तक ये इंवेस्टर, स्पोंर्स और दूसरी भाषा में उनके कार्टून को ट्रांसलेट करने की मांग ठुकराते रहे हैं। इस वर्ष में अब मर्चेंडाइज को मंजूरी दी गई है। हाल ही में जीवन का पहला इंटरव्यू दिया। कोकोमेलन सिर्फ भारतीय चैनल टी-सीरीज से व्यू के मामले में पीछे है, लेकिन टी-सीरीज ने जहां अब तक 14.5 हजार से ज्यादा वीडियो पोस्ट किए हैं वहीं कोकोमेलन ने अब तक केवल 553 वीडियो पोस्ट किए हैं।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *