Share this


लंदनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

यह फोटो इस साल फरवरी की है, जब ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम्स दिल्ली टर्मिनल पहुंचीं थीं। उन्हें टर्मिनल अधिकारियों ने कुछ ही देर बाद दूसरे प्लेन से वापस भेज दिया था। -फाइल

  • सांसद डेबी अब्राहम की अगुआई में ब्रिटेन के सांसदों ने इस साल फरवरी में पाक के कब्जे वाले कश्मीर (टैगके) का दौरा किया था।
  • इन सांसदों के समूह के एक रजिस्टर से पता चला है कि दौरे के बदले उन्हें 18 फरवरी को 30 लाख रु दिए गए हैं

भारत से लौटाए जाने के बाद ब्रिटेन के सांसदों को पाकिस्तान का दौरा करने के बदले मोटी रकम मिली। ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम्स की अगुवाई में सांसदों के इस समूह ने इस साल फरवरी में पाक के कब्जे वाले कश्मीर (Wordake) का दौरा किया था। इसके बदले उन्हें मोटी रकम मिलने की बात अब 5 महीने बाद सामने आई है। ब्रिटेन के ऑल पार्टी पार्लियामेंटी ग्रुप (एपीपी) और ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री कश्मीर ग्रुप के रजिस्टर के मुताबिक, इस दौरे के बदले सांसदों को 31 हजार पाउंड (करीब 30 लाख रु।) मिले। यह राशि सांसदों को 18 फरवरी को दी गई।

ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम्स को फरवरी में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल टर्मिनल से ही उनके देश वापस भेज दिया गया था। इसके कुछ दिनों बाद ही पाकिस्तान ने उन्हें और उनके दूसरे सांसद सहयोगियों को अपने देश बुलाया था।

क्यों लौट आए थे अबहराहम्स
डेबी अब्राहम्स फरवरी में 2 दिन के लिए भारत आई थे। उन्हें पिछले साल 7 अक्टूबर को व्यापार बैठक में शामिल होने के लिए ई-वीजा जारी किया गया था, जो अक्टूबर 2020 तक वैध था। लेकिन, देश विरोधी गतिविधियों की जानकारी मिलने के बाद सरकार ने वीजा रद्द कर दिया। वैध विजा के बिना भारत पहुंचने की वजह से उन्हें पासपोर्ट से ही लौटा दिया गया था।

डेबी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध किया था
डेबी ने भारत के दौरे पर आने से पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध किया था। वे अनुच्छेद 370 हटाने के बाद कश्मीर के हालात का जायजा लेने के मकसद से ही भारत पहुंची थीं। उन्होंने भारत से लौटाए जाने के बाद टर्मिनल अधिकारियों पर वैध वीजा को बिना कारण बताए अवैध करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि उनके साथ अपराधियों जैसा बर्ताव हुआ।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *