Share this


बैंकॉक12 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में शनिवार को डेमाकेरेसी स्मारक के पास लोगों ने सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया।

  • यह प्रदर्शन लिबरेशन यूथ ग्रुप के बैनर तले किया गया, जिसमें ज्यादातर युवा शामिल थे
  • प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने बैंकॉक के डेमोक्रेसी स्मारक के पास बैरिकेडिंग कर दी

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में हजारों लोगों ने शनिवार को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने देश में नए संविधान बनाने, फिर से चुनाव कराने और ऐसे कानून खत्म करने की मांग की जो लोगों के खिलाफ हैं। यह प्रदर्शन लिबरेशन यूथ ग्रुप के बैनर तले किया गया। इसमें ज्यादातर युवा शामिल थे। प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने बैंकॉक के डेमोक्रेसी स्मारक के पास बैरिकेडिंग कर दी। इमरजेंसी कानून का हवाला देते हुए प्रदर्शन खत्म कर दिया गया। देश के पूर्व प्रधान प्रयुत्त चान-ओ-चा के खिलाफ 2014 से ही लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रयुत्त तख्ता पलट करके देश की सत्ता पर आए थे। लोग सरकार के कामकाज में सेना के बढ़ते दखल से नाराज हैं और प्रयुत्त ओ चान से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

देश में वर्तमान में लागू इमरजेंसी कानून है

थाईलैंड में महामारी को देखते हुए इमरजेंसी कानून लागू किया गया है। इससे संक्रमण रोकने में मदद मिली है। इसके साथ ही सरकार के अच्छे प्रदर्शनों में भी कमी आई है। हालांकि, लोगों का आरोप है कि सरकार इमरजेंसी कानून को राजनीतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रही है। फरवरी में यहां की अदालत ने एक पार्टी को स्पष्ट करने का आदेश दिया था। यह पार्टी अपने लोकतांत्रिक नीतियों के कारण युवाओं में लोकप्रिय थी। इसके बाद भी प्रदर्शन हुए थे।

क्यों सरकार के खिलाफ हो रहे हैं प्रदर्शन?
2014 में थाईलैंड में सरकार का तख्ता पलट किया गया था। इसके बाद सेना में जनरल होने के प्रयत्न प्रधानमंत्री बने थे। इसके कुछ साल बाद 2016 में देश का नया संविधान तैयार हुआ और जनमत बना। कब्ज में ऐसे बदलाव किए गए कि लोकतंत्र का के बाद भी सत्ता पर सेना की पकड़ बनी रही। 2019 में यहां चुनाव भी हुए। इसमें प्रयुत्त की पार्टी को जीत मिली। हालाँकि, इसके बाद चुनावों में गड़बड़ी करने के आरोप भी लगे। अब यहां लोग संविधान और जन विरोध कानून को बदलने की मांग कर रहे हैं।

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *