Share this


  • हिंदी समाचार
  • अंतरराष्ट्रीय
  • अमेरिका चीन | अमेरिकी वॉर्न ब्राजील अपने 5 जी नेटवर्क को विकसित करने के लिए चीनी टेलीकॉम कंपनी हुआवेई का चयन करें।

ब्रासीलिया27 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

फोटो फ्रांस में हुबेई कंपनी के कार्यालय की है। इस कंपनी पर आरोप है कि यह कंपनी दूसरे देशों में कॉन्ट्रैक्ट हासिल करके जुटाया गया डेटा चीन सरकार को सौंपता है। अमेरिकी इसे चीन की जासूसी कंपनी का कहना है। (फाइल)

  • मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि माइकल 5 जी नेटवर्क तैयार करने के लिए हुबेई से बातचीत कर रहा है
  • जिम में अमेरिकी एम्बेसेडर ने साफ तौर पर कहा कि अमेरिका इस कदम का समर्थन नहीं कर सकता है

चीन को लेकर अमेरिका ने एक बार फिर बेहद सख्त रुख दिखाया। अगले साल 5 जी नेटवर्क के लिए टेंडर जारी करने जा रहे बार्सिलोना से अमेरिका ने कहा है कि वह इस नेटवर्क का कॉन्ट्रैक्ट चीन की हुबेई कंपनी को न दे। अमेरिका ने साफ कहा है कि अगर हुबेई को यह कॉन्ट्रैक्ट दिया गया तो इसका असर दोनों देशों के रिश्तों पर पड़ेगा और ब्राजील को इसके नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं।

नए विवाद की जड़ क्या है
ब्राजील में राष्ट्रपति होंगेर बोल्सोनारो की सरकार अगले साल जनवरी में 5 जी नेटवर्क तैयार करने जा रही है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। माना जा रहा है कि चीन की हुबेई कंपनी इस दौड़ में सबसे आगे है। हुबेई पर आरोप हैं कि वह टेलिकॉम की आड़ में जासूसी करती है। डेटा बढ़ाने के बाद इसे चीन की सरकार को सौंप दिया जाता है। अमेरिका के अलावा कई देश हुबेई पर सख्त रुख अपनाते रहे हैं।

नया क्या है
अमेरिका नहीं चाहता कि जेसन सरकार 5 जी नेटवर्क का कॉन्ट्रैक्ट हुबेई को दे। इसके लिए ट्रम्प सरकार ने जेन पर दबाव बनाने शुरू कर दिया था। लैटिन अमेरिका में जेसन सबसे बड़ा देश है। अमेरिका और जेस के संबंध काफी मजबूत हैं। जिम में अमेरिकी एम्बेसेडर टॉड चैपमेन ने कहा- हुबेई को यह कॉन्ट्रैक्ट देना अमेरिका को मंजूर नहीं। एम्बेसेडर के तौर पर मैं ये तो नहीं कहूंगा कि हम जवाबी कार्रवाई करेंगे। लेकिन, इतना जरूर तय है कि नतीजे भुगतने होंगे।

तीन कंपनियों में रेज
चैपमेन ने बार्सिलोना सरकार को विकल्पों के बारे में भी बताया। कहा- हम ये साफ कर देना चाहते हैं कि इस कॉन्ट्रैक्ट को हासिल करने में कोई अमेरिकी कंपनी शामिल नहीं है। न ये पैसा कमाने का मामला है। हम सिर्फ देश की सुरक्षा पर जोर देना चाहते हैं। माइकल के पास स्वीडन की इरिक्सन और अटलांटिस की नई के अलावा दक्षिण कोरिया की कंपनी के भी ऑप्शन हैं।

ब्रिटेन ने भी हुबेई को झटका दिया
जुलाई की शुरुआत में ब्रिटेन सरकार ने साफ कर दिया था कि उसका टेलिकॉम डिपार्टमेंट अपने 5 जी नेटवर्क से हुबेई के सभी इक्युपमेंट्स हटाएगा। और यह काम बहुत जल्द होगा। ब्रिटेन ने कहा था कि हुबेई जासूसी कर रही है। इसके बाद जेसन भी ऐसा ही कर सकता है। जिम पर इसलिए बहुत ज्यादा है क्योंकि इसकी सीमाएं अमेरिका से शुरू हुई हैं।

चीन से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं …

1।जवाबी कार्रवाई: चीन ने चेंग हिंदू में अमेरिकी कांसुलेट बंद किया, प्रत्येक मामले में हस्तक्षेप देने का आरोप लगाया; ह्यूस्टन में चीनी कॉन्स्टिटुलेट बंद होने के बाद उठाया कदम

2।चीन को झटका: रूस ने चीन को एस -400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की पेशकश रोकी; चीन ने कहा- यह प्रस्ताव में लिया गया फैसला था

0



Source link

By GAUTAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *